AFRICAN CHEETAH REHABILITATION: पीएम मोदी के हाथों होगी रफ्तार के बादशाह चीतों के पुर्नवास की शुरुआत

AFRICAN CHEETAH REHABILITATION: पीएम मोदी के हाथों होगी रफ्तार के बादशाह चीतों के पुर्नवास की शुरुआत

AFRICAN CHEETAH REHABILITATION

भोपाल। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से मध्यप्रदेश के कूनो नेशलन पार्क में अफ्रीकन चीतों की फर्राटेदार दौड़ हमें देखने को मिलेगी। पीएम के जन्म दिन पर पार्क में चीतों को छोड़ा जाएगा। यहां इन चीतों को हेलीकॉप्टर की मदद से लाया जाएगा। जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर मप्र दौरे पर रहेंगे और अन्य कार्यक्रमों के साथ ही कूनो नेशलन पार्क में अफ्रीकन चीतों की शिफ्टिंग कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट की बैठक से पहले मंत्रिपरिषद के सदस्यों को यह जानकारी दी है।

यह बात सामने आते ही तौयारियां तेज हो गई हैं। मध्यप्रदेश के श्योपुर और मुरैना जिले में विस्तारित कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी और अफ्रीकन चीतों के आने की तौयारियां तेज हो गई हैं। श्योपुर में 7 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं, जिनमें से तीन नेशनल पार्क के अंदर ही बनाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान भारत के मध्य प्रदेश राज्य में एक संरक्षित क्षेत्र है, जिसे सन् 2018 में राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था। इसकी स्थापना सन 1981 को एक वन्य अभयारण्य के रूप में की गई थी। या राज्य के श्योपुर और मुरैना ज़िलों पर विस्तारित है।

70 साल बाद फिर बसेंगे चीते

दरअसल साल 1952 से भारत में चीते विलुप्त हो चुके थे। इन्हें फिर से देश में बसाने के लिए लगभग 70 साल बाद भारत के बीचों-बीच मध्य प्रदेश में तैयारियां की गईं हैं। चीते लाने के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच समझौता पूरा होने वाला है। बताया गया कि चीतों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से हवाई मार्ग से लाकर मप्र के कूनो पार्क में पूरी तैयारी के साथ उतारा जाएगा।

 

– यह खबर भी पढ़ें

DAY-NIGHT MARKET: अब 7 दिन 24घंटे खुला रहेगा एमपी का यह शहर, बढ़ेगी इकोनामी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password