Aadhaar Card: अब एड्रेस अपडेट करवाने में हो सकती है परेशानी, UIDAI ने इन नियमों में किया बदलाव

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने आधार कार्ड में एड्रेस से जुड़े कोई बदलाव करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल आधार बनाने वाली कंपनी UIDAI ने आधार से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। जिसके बाद अब आप बिना एड्रेस प्रूफ के आधार में अपना नया एड्रेस अपडेट नहीं करवा सकेंगे। बता दें कि कुछ दिनों पहले तक आधार कार्ड में आसानी से एड्रेस अपडेट हो जाता था लेकिन अब UIDAI ने इन नियमों में बदलाव कर दिए हैं जिसके बाद अगर आप अपना एड्रेस अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले एड्रेस प्रूफ देना होगा। इस संबंध में UIDAI ने लोगों को जानकारी भी दी है। UIDAI ने कहा कि अब एड्रेस अपडेट के नियमों में बदलाव किए गए हैं। जिसके बाद अगर कोई व्यक्ति आधार में एड्रेस अपडेट करता है तो ऐसे में उसे अपना एड्रेस प्रूफ देना होगा। साथ ही एड्रेस अपडेट करने से पहले आपको डॉक्युमेंट की लिस्ट को चेक करना जरूरी हैं। इसके साथ ही UIDAI आधार कार्ड में एड्रेस प्रूफ को अपडेट करने की ऑनलाइन सेवा भी देता है। तो आइए जानते हैं आप किस तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं एड्रेस अपडेट
अगर आप भी ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा। ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने एक ऑफशन आएगा Proceed to Update Aadhaar’ जिसपर आपको क्लिक करना होगा। वहीं 12 अंकों वाला आधार नंबर डालने के बाद आपके सामने एक ओटीपी का ऑप्शन आएगा। जिसपर आप क्लिक करके अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें, वहीं मोबाइल नंबर डलने के बाद अपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आप लॉगइन(Login) पर क्लिक कर सकते हैं। लॉगइन करते ही आपके सामने आधार की डिटेल्स खुल जाएंगी जिसमें जाकर आप एड्रेस को अपडेट कर सकते हैं। वहीं एड्रेस अपडेट करते समय आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे। जिसमें से आपको किसी एक जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

ऑफलाइन अपडेट की सुविधा

UIDAI अपने ग्राहकों को आधार अपडेट की ऑफलाइन सुविधा भी देता है। अगर आप भी अपने आधार को ऑफलाइन अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर सबसे पहले आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरना होगा। वहीं फॉर्म भरते समय आपको अपना बायोमेट्रिक्स भी देना होगा। जिसके बाद आप अपना एड्रेस प्रूफ देकर आधार में अपडेट करवा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password