Aadhaar Card: कहीं आपके पास भी तो नहीं है नकली आधार कार्ड, इस तरह करें चेक -

Aadhaar Card: कहीं आपके पास भी तो नहीं है नकली आधार कार्ड, इस तरह करें चेक

नई दिल्ली। देश में पहचान के लिए आधार कार्ड काफी जरूरी है। चाहे काम सरकारी हो या फिर प्राइवेट, आधार कार्ड (Adhar Card Correction) की आवश्यकता पड़ती ही है। आधार कार्ड देश में एक जरूरी पहचान पत्र के रूप में उभरकर सामने आया है। नागरिता के सबूत के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है लेकिन आज देशभर में फ्रॉड लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लोग फर्जी आधार कार्ड बनाकर लाखों की ठगी कर रहे हैं। ऐसे में आप कैसे पता लगाएंगे की आपका आधार कार्ड असली है नहीं। इन फ्रॉड से बचने के लिए आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कार्ड असली है या नहीं। वहीं जनता को इस फ्रॉड से बचाने के लिए आधार कार्ड बनाने वाली सर्विस UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी भी दी है। UIDAI ने लिखा कि आधार में दिए 12 डिजिट के सभी नंबर आधार नंबर नहीं हो सकते हैं। जनता को पता होना चाहिए की उनका आधार असली है या नहीं। इसके साथ ही UIDAI ने बताया कि आप किस तरह से आधार को चेक कर सकते हैं, UIDAI ने आगे लिखा कि नागरिक अपना आधार कार्ड असली है या नहीं इसे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक सकते हैं। इसके अलावा नागरिक आधार की असली पहचान के लिए मायआधार ऐप का भी प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि आपका आधार असली है नहीं इसे आप खुद भी बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो आइए जानते हैं आप कैसे पता लगा सकते हैं आधार असली है या नहीं।

इस तरह करें चेक
अगर आप भी पता लगवाना चाहते हैं कि आपका आधार असली है या नहीं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस यूआरएल https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। इस यूआरएल पर क्लिक करते ही आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा, जहां आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा। वहीं इस बॉक्स में आपको 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करना है। जिसके बाद आपको वैरिफाई बटन पर क्लिक करना होगा। वहीं वैरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो अपकी डीटेल नीचे दिखने लगेगी जैसे आपका नाम, उम्र, आपकी जेंडर यादि। इस तरह से आप आसानी से पता लगवा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नहीं। वहीं अगर आपका आधार कार्ड असली नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं तो आइए जानते हैं आप किस तरह से शिकायत कर सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं शिकायत
अगर आपका आधार भी नकली है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 पर फोन करके कर सकते हैं। वहीं आप मेल के जरिए भई शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको [email protected] पर अपनी परेशानी दर्ज करना होगा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password