MP School Re-Open: प्रदेश में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, सीएम शिवराज ने की घोषणा



MP School Re-Open: प्रदेश में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, सीएम शिवराज ने की घोषणा

भोपाल। कोरोना महामारी के बाद से बंद पड़े स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। अब प्रदेश में कोरोना का कहर थमने के बाद स्कूल खोले जा रहे हैं। इसको लेकर सीएम शिवराज सिंह ने घोषणा कर दी है। इस घोषणा के मुताबिक 11वीं और 12वीं के 25-26 जुलाई से 50% की क्षमता से स्कूल खोले जाने के प्रयास किए जाएंगे। हालांकि सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि अगर 15 अगस्त तक हालात ठीक रहेंगे तो सभी बच्चों के लिए स्कूल खेले जा सकते हैं। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कोचिंग के साथ सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति भी दी जा सकेगी। RSS के अनुषांगिक संगठन विद्या भारती के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही सभी स्कूल खोले जा सकेंगे।

इस कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि नागरिकता के संस्कार देना भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। सरस्वती स्कूलों में छात्रों को संस्कार देने का काम किया जाता है। बच्चों को देश भक्त, कर्मठ बनाया जा रहा है। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से ही स्कूल बंद पड़े हैं। अब प्रदेश में कोरोना का कहर कम होने के बाद स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा रहा है। वहीं मप्र बोर्ड परीक्षाओं के 10वीं कक्षा का परिणाम आज शाम 4 बजे ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। यह पहली बार है जब 100 प्रतिशत छात्रों को पास कया गया है।

दिशानिर्देश जारी
इसकी तैयारी कर ली गई है। अब इन परिणामों को 14 जुलाई यानी आज शाम 4 बजे ऑनलाइन माध्यम से घोषित किया जाएगा। दसवीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में मंडल ने दिशा-निर्देश पहले जारी किए थे। इसको लेकर अब तैयारी पूरी कर ली गई है। अब आने वाले बुधवार को शाम 4 बजे ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा के परिणामों को जारी किया जाएगा। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के कहर के कारण छात्रों की परीक्षा नहीं हो पाई थी। छात्रों के परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय किए गए हैं।

इन परिणामों में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। जल्द ही छात्रों का परिणाम ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा। परिणाम से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों के लिए परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) ने तैयारी की है। जो छात्र परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए 1 से 25 सितंबर के बीच ऑफलाइन परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में भी छात्र हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए छात्रों को 1 से 10 अगस्त के बीच छात्रों को ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password