New Rules: 1 जुलाई से लागू हुए नए नियम, SBI से लेकर TDS सेवाओं में किए गए ये बड़े बदलाव…

नई दिल्ली।  1जुलाई से नया माह शुरू हो चुका है। वहीं महीने की शुरुआत में कई तरह के बदलाव देखने को मिले है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टीडीएस को लेकर नए रूल्स लाया है। वहीं एलपीजी से लेकर एसबीआई की सेवाओं में भी कई तरह से बदलाव किए गए है। 1 जुलाई से एसबीआई ने अपने कैश विड्रॉल और चेक बुक में नए नियम बनाए हैं। आईए जानते है एसबीआई ने अपनी सेवाओं में किस तरह के और क्या-क्या बदलाव किए हैं।

विड्रॉल पर कटेगा चार्ज
नए माह की शुरूआत के साथ एसबीआई ने भी अपनी सेवाओं पर कई तरह के बदलाव किए हैं। अगर अब एक महीने में चार से ज्यादा बार एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाले जाते हैं तो इसमें एक्सट्रा चार्ज देने होंगे। चार बार से ज्यादा बार पैसे निकालने पर 15 रुपये GST के साथ चार्ज करना होगा।

चेकबुक पर भी हुए बदलाव
एसबीआई ने अपनी चेकबुक की सेवाओं पर भी नए नियम लागू किए है। अब अकाउंटहोल्डर्स को चेक के इस्तेमाल के लिए ज्यादा पैसे चार्ज करने होंगे अगर अकाउंटहोल्डर्स 10 चेक लेना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी तक चार्ज करने होंगे। बता दें कि हर सार एसबीआई की तरफ से अकाउंटहोल्डर्स को 10 पेज की चेकबुक मुफ्त में मिलती है। अगर इसके बाद आप नई चेकबुक इश्यू कराते हैं तो उसके लिए 40 रुपये जीएसटी के साथ चार्ज करने होंगे।

ज्यादा कटेगा TDS
1जुलाई से TDS पर भी कई तरह के बदलाव किए गए है। अब आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने पर ज्यादा टीडीएस वसूला जाएगा। हालांकि यह नियम उन्ही पर लागू किया जाएगा जिनका टीडीएस सालाना 50,000 रूपए से ज्यादा है।

रसोई गैस के दामों में भी बढ़ोतरी
गैस रसोई की कीमतों में भी वद्धि कर दी गई है। 1 जुलाई से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों को 25.50 रूपये तक बढ़ा दिया है। वहीं कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी 84.50 रुपये तक की बढ़ोतरी  की गई है। गैस कीमतों में बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत 834 रुपये हो गई है। वहीं मुंबई में 834.5 रुपये और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत 850 रुपये हो गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password