Jio Phone Next: चीनी कंपनियों को लग सकता है बड़ा झटका, जानिए इस फोन का भारत पर क्या होगा इम्पैक्ट

jio phone next

नई दिल्ली। रिलायंस इडस्ट्रीज ने गुरूवार को अपनी 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग में जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को लॉन्च किया। इस फोन को रिलायंस जिओ और गूगल दोनों ने मिलकर तैयार किया है। जानकारों की माने तो जियोफोन नेक्स्ट के आने से भारत में काफी बड़ा बदलाव होगा। आइए जानते हैं क्या होंगी इसके फीचर्स और कीमत?

5 हजार के करीब हो सकती है कीमत

जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री देश में 10 सितंबर से होगी। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन मुकेश अंबानी ने 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कहा कि ये देश ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 5 हजार रूपये के करीब हो सकती है।

जियोफोन के फीचर्स

कंपनी ने जियोफोन नेक्स्ट के फोटो को जारी किया है। फोन में टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलेगा, फ्रंट साइड में सेल्फी कैमरा और सेंसर दिया जाएगा। साथ ही बैक साइड में सिंगल रियर AI कैमरा और उसके ठीक नीचे LED फ्लैश दिया जाएगा। वहीं नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल दिया गया है। फोन के राइट साइड में ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स और उसके ठीक नीचे पावर बटन दिया गया है। फोन का लेफ्ट साइड पूरी तरह से क्लीन है।

फोन में कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे

फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसमें गूगल ऐप्स और जियो ऐप्स का फोल्डर होगा। साथ ही आप प्ले स्टोर से भी ऐप्स इंस्टॉल कर पाएंगे। इसके अलावा फोन में वॉइस असिस्टेंट, ऑटोमैटिक स्क्रीन टेक्स्ट रीड, लेंग्वेज ट्रांसलेशन, कैमरा में ऑग्मेंटेड रियलती फिल्टर जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे। फोन को वर्ल्ड क्लास, सिक्योरिटी और मैलवेयर प्रोटेक्शन भी मिलेगा।

45 करोड़ लोग अभी भी समार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं

मालूम हो कि इस वक्त देश में करीब 45 करोड़ ऐसे लोग हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। रिलायंस जिओ और गूगल का फोकस इन्हीं लोगों पर है। रिलायंस के AGM में गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के लोगों को डिजटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए इंटरनेट से जोड़ना जरूरी है। ऐसे में रिलायंस का अफोर्डेबल जिओफोन नेक्स्ट मजबूत कड़ी साबित होगा।

चीनी कंपनियों को लगेगा झटका

आपको बतादें कि, भारत में जियो नेटवर्क से 40 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं। वहीं 2025 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 90 करोड़ के पार जाने की संभावना है। ऐसे में लोगों को इंटरनेट से जोड़ने में जियोफोन अहम रोल अदा कर सकता है। किफायती जियोफोन लांच होने के बाद चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है। क्योंकि देश में अभी स्मार्टफोन के करीब 75 फीसदी मार्केट पर चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का दबदबा है। ऐसे में जियोफोन नेक्स्ट के आने से दूसरी कंपनियों की 4G और 5G मार्केट पर बुरा असर हो सकता है। Jio लोगों को लुभाने के लिए अच्छे ऑफर्स भी दे सकता है। ताकि लोग उसकी ओर आकर्षित हों।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password