छोटे बच्चों को कोरोना संक्रमण से ऐसे रखें सेफ, डाइट में शामिल करें ये चीजें

How to protect kids from coronavirus: बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाना अब पेरेंट्स के लिए नई चिंता बन गई है। खासकर तब से जब से कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा बताया गया है। इसलिए संक्रमण के रोकथाम के लिए माता-पित अभी से बच्चों की इम्यूनिटी को लेकर सतर्क हैं और इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने में खानपान का बहुत बड़ा रोल है। तो आइए जानते हैं बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

सब्जियों और फल को करें शामिल

बच्चों की डाइट में कलरफुल सब्जियां और फल शामिल करना चाहिए। इनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। दिन की शुरुआत सेब से करें, नाश्ते में अंडा, केला, उपमा, उत्तपम, पोहा जैसी चीजों का सेवन करें। इम्यूनिटी को बूस्ट करने में ये काफी मददगार साबित होती हैं।

प्रतिदिन हल्दी वाला दूध पिलाएं

बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए उनकी इम्यूनिटी बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसलिए उनकी डाइट में हल्दी वाला दूध जरूर शामिल करें और साथ ही शाम के नाश्ते को दिन में एकबार उन्हें हल्दी वाला दूध जरूर पीने का दें।

ड्राय फ्रूट्स का सेवन करें

इम्यूनिटी को स्टॉन्ग करने के लिए बच्चों को स्नैक्स में ऑयली, फैटी फूड्स की जगह काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू और सूरजमुखी के बीज दें। इसके अलावा विटामिन-ई से भरपूर होते हैं जो एक बहुत ही जरूरी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है।

प्रो-बायोटिक्स से भरपूर चीज़ें दें खाने को

बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें केला, प्याज, लहसुन, दही जैसी चीजों को खाने दें, इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं। जो कि आंत के जरिए खून में जाने वाले हानिकारक जीवाणुओं को कम करते हैं।

बच्चों को पैक्ड फूड्स से रखें दूर

झटपट खाना बनाने के चक्कर में अगर आप पैक्ड फूड्स का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं जो आज ही इस आदत को बदल डालें क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड, शर्करा और नमक की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसमें कई तरह के आर्टिफिशियल कलर भी मिक्स किए जाते हैं जो बच्चों की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password