Red Fort Violence: लाल किले पर तलवार लहराने वाला आरोपी गिरफ्तार, 6 लोगों को भी किया था हिंसा के लिए प्रेरित

नई दिल्ली। (भाषा) गणतत्रंत दिवस पर लाल किले (Red Fort Violence)पर तलवारबाजी करने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि कार का एसी ठीक करने वाले मैकेनिक मनिंदर सिंह को मंगलवार रात पौने आठ बजे उत्तर-पश्चिम दिल्ली के पीतमपुरा के सी. डी. ब्लॉक बस स्टॉप से गिरफ्तार किया गया।

फेसबुक पर डाले थे भड़काऊ ‘पोस्ट’ 

पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) प्रमोद सिंह कुशवाह ने कहा, ‘‘सिंह को एक वीडियो में लाल किले पर दो तलवारों से कलाबाजी करते देखा गया था, जिसका मकसद तलवारों, ‘खंडों’, लोहे की छड़ों, कुल्हाड़ियों, डंडों आदि से पुलिसकर्मियों पर क्रूर हमले करने या हिंसा करने वाले राष्ट्रविरोधी तत्वों और गणतंत्र दिवस (Red Fort Violence)पर ऐतिहासिक स्मारक लाल किले को क्षतिग्रस्त करने वालों को भड़काना या उकसाना था।’’ पुलिस ने बताया कि स्वरूप नगर में अपने घर के पास एक खाली स्थान पर तलवारबाजी का प्रशिक्षण स्कूल चलाने देने वाले संदिग्ध ने ‘‘ फेसबुक पर विभिन्न समूहों के भड़काऊ ‘पोस्ट’ देखने के बाद उत्तेजित होने का खुलासा किया है।

वह कई बार सिंघू बॉर्डर भी जाता था और वहां नेताओं (Red Fort Violence) के भाषण से बेहद प्रेरित हो गया था।’’ केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी। वहीं कई किसान लाल किला परिसर में भी दाखिल हो गए हैं और वहां धार्मिक झंडा भी लगा दिया था।

6 लोगों को भी ‘‘उकसाया”

पुलिस के अनुसार, सिंह ने अपने पड़ोस के छह लोगों को भी ‘‘उकसाया’’। ये सभी अपनी मोटरसाइकिल पर सवार होकर गंणतंत्र दिवस पर सिंघू बॉर्डर से मुकरबा चौक जा रही ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि ट्रैक्टर परेड में शामिल होने से पहले सिंह ने अपने पास दो तलवार और 4.3 फुट का एक खंडा अपने पास रखा था, जिसका इस्तेमाल उसने लाल किले पर तलवारबाजी करने में किया। उसके घर से तलवार भी बरामद कर ली गई है। योजना के तहत संदिग्ध, उसके पांच साथी और कुछ अन्य असामाजिक तत्व लाल किले में दाखिल हुए और सिंह ने वहां तलवारबाजी की।

काफी लंबी वीडियो सिंह के फोन से मिली

कुशवाह ने कहा, ‘‘ तलवारबाजी ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को लाल किले पर हाथापाई करने सहित ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों समेत जन सेवकों के साथ हिंसक व्यवहार करने और ऐतिहासिक धरोहर लाल किले को क्षतिग्रस्त करने के लिए उकसाया।’’ पुलिस ने बताया कि 26 जनवरी को लाल किले पर तलवारबाजी करने की उसकी अपनी एक काफी लंबी वीडियो सिंह के फोन से मिली है। उसके सिंघू बॉर्डर जाने से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी उसके फोन में मिली। मामले की जांच जारी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password