एमपी में जल्द होगी चिकित्सा विशेषज्ञों के 25 फीसद पदों पर सीधी भर्ती, सीएम शिवराज ने दी मंजूरी

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार 25 फीसद पदों में चिकित्सा विशेषज्ञों की सीधी भर्ती करने जा रही है। जबकि, 75 प्रतिशत पद को पदोन्नति के माध्यम से भर्ती की जाएगी। इस बात की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुआ कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

कैबिनेट बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए मृहमंत्री डॉ नरेत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार बड़े स्तर पर डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ भी भर्ती कर रही है। इसी कड़ी में अब स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञों के 25 फीसद पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।

बता दें कि इन पदों को पदोन्नति के माध्यम से भरने का प्रविधान है, लेकिन पदोन्नति में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीर है इसी कारण से सभी विभागों में पदोन्नति की प्रक्रिया रुकी हुई है।

आमजन को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं प्रदान करने के लिये प्रदेश में द्वितीय श्रेणी पी.जी.चिकित्सकों को विभाग में सेवाओं के लिए आकर्षित करने के लिए चिकित्सा अधिकारी के पद पर कार्यग्रहण करने के बाद का क्रमोन्नति के रूप में विशेषज्ञ के पद पर आगामी ग्रेड-पे (5400 से 6600) ग्रेजुएशन डिग्री वाले चिकित्सकों को 2 साल की सेवा के बाद और स्नातकोत्तर डिल्पोमा धारी चिकित्सकों को तीन साल की नियमित सेवा के बाद दी जा सकेगी।

इसके साथ ही विभाग में पहले से कार्यरत चिकित्सकों के सीधी भरती प्रक्रिया में विशेषज्ञ के पद पर चयनित होने पर उनकी पूर्व सेवाएं, पेंशन के लिये अर्हतादायी सेवा गणना में शामिल की जायेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password