New Symptoms Of Corona: अगर आपको भी मुंह में हो रही ये समस्या तो हो जाएं सतर्क, कोरोना के हो सकते हैं लक्षण

New Symptoms Of Corona: कोरोना महामारी के लक्षणों में अबतक नई-नई बातें सामने आ रही हैं। कोरोना ने डेढ़ साल में अपने स्वरूप से साथ-साथ लक्षणों को भी बदला है। बुखार, खांसी, सिर दर्द, जुकाम के अलावा भी कोरोना संक्रमित होने के दूसरे लक्षण सामने आ रहे हैं, जिससे की कोरोना का अनुमान लगाना मुश्किल होता जा रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर अपने साथ नए लक्षणों को भी लेकर आई है। कोरोना संक्रमित कई मरीजों से बातचीत में उन्होंने बताया कि कोरोना हुआ लेकिन उन्हें कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए। लेकिन कई लोगों को लक्षण तो थे लेकिन उन्हें पता नहीं चला वे संक्रमित हैं। जैसे लोगों को मुंह से जुड़ी समस्याओं को अक्सर हम गर्मी के मौसम या पानी की कमी से जोड़कर देखते हैं लेकिन ये अब यहां तक सीमित नहीं है। मुंह की समस्याएं कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्टस

बदबूदार सांस

किसी भी व्यक्ति को सांस से बदबू आना बहुत ही सामान्य है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वैसे तो यह एक आम लक्षण है, लेकिन अगर अचानक यह बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो इसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि ये कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आपको कोई दूसरे लक्षण भी नजर आ रहे हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

जीभ का रंग बदलना

कोरोना के लक्षणों में एक लक्षण जीभ का रंग बदलना भी है। दरअसल, मुंह के भीतर अक्सर हम अपने दांतों पर ध्यान देते हैं। लेकिन जीभ पर इतना अधिक ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन कोरोना के कारण अगर जीभ का रंग बदल रहा है तो यह गौर करने वाली बात है, क्योंकि यह कोरोना का ही एक लक्षण है।

इसलिए अगर आपको अपनी जीभ पर सफेद दाग, लालपन या गहरा रंग दिखाई दे रहा है तो यह कोरोना संक्रमण का भी एक संकेत हो सकता है। इस स्थिति में जल्द से जल्द चिकित्सक को दिखाएं।

सूखा हुआ मुंह

यदि मुंह और होंठ सूख रहे हैं तो इन्हें गर्मी का प्रभाव या पानी की कमी मानकर हल्के में न लें। मुंह का बहुत अधिक सूखना कोरोना का लक्षण है। मुंह सूखने पर पानी अधिक पिएं। पानी की मात्रा को बढ़ाने के बावजूद भी यदि स्थिति वैसी ही है तो चिकित्सक को दिखाना जरूरी हो जाता है क्योंकि यह पानी की कमी से नहीं बल्कि कोरोना संक्रमण का संकेत है।

जीभ पर घाव

कोरोना संक्रमित होने पर आपको जीभ पर सूजन और ऐसे घाव दिखाई दे सकते हैं जो कि आपको बहुत दर्द दे रहे हों। खाना खाते समय यह दर्द और भी बढ़ जाता है। यह कोई सामान्य बात नहीं है कि जिसे हम नजरअंदाज कर दें। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, साथ ही लार का उत्पादन भी कम हो रहा है तो संभव है कि आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में अपने मुंह और जीभ में हो रहे बदलावों को चिकित्सक को अच्छे से बताएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password