खून में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जानें क्या-क्या खाएं

Coronavirus Update: कोरोना महामारी के इस दौर में किसी को नॉर्मल बीमारी भी होती है तो उसकी आशंका कोविड-19 की तरफ ही जाती है। लेकिन अगर आपको इस दौरान स्वसथ्य रहना है तो इसके लिए आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होना जरूरी है और साथ ही खून में मौजूद आक्सीजन के अच्छे स्तर को बनाए रखने की चिंता है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से खून हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

दरअसल, हीमोग्लोबिन हमारे खून के रेड ब्लड सेल्स (RBC) का वह प्रोटीन है जो कि फेफड़ों से शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन (O2) ले जाता है और इसके बाद वहां से कार्बन हाईक्साइड (CO2) को वापस लाता है और शरीर के अलग-अलग अंगों की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

तो अगर आप भी शरीर में ऑक्सीजन की अच्छी मात्रा को बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसा खाना खाएं जो आपके खून में हीमोग्लोबिन बढ़ा देता है। तो आइए जानते हैं ऐसा कौन सा भोजन है जो शरीर में ऑक्सीजन की अच्छी मात्रा को बनाए रखना चाहते हैं।

हार्वर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए कॉपर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी3 (नियासिन), विटामिन बी5, विटामिन बी6, फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 लेने जरूरी हैं। ऐसे में खाने में इन न्यूट्रिएंट्स के होने से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा।

तो आइए जानते हैं कि क्या खाने से बढ़ेगी ऑक्सीजन

कॉपर

– चॉकलेट, आलू, तिल, काजू, शिताके मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर होता है। इसके साथ ही आपको करीब 30 ग्राम चॉकलेट खाने भर से कॉपर की 45% तक जरूरत पूरी हो जाती है।

आयरन

– बकरा, बत्तख, मुर्गी और ओएस्टर में ऐसा आयरन होता है, जो हमारा शरीर आसानी से सोख लेता है। इसके साथ ही बीन्स, गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, दालें और मटर में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

विटामिन-ए

– शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक में बीटा कैरोटीन के रूप में विटामिन ए मौजूद रहता है। – वनीला आइसक्रीम भी विटामिन ए का सोर्स है।

विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)

– अंडों, ऑर्गन मीट (किडनी और लिवर) और दूध में भरपूर राइबोफ्लेविन मिलता है। इसके साथ ही ओट्स, दही, दूध, बादाम, पनीर, ब्रेड, छिलके समेत सेब, बीन्स, सूरजमुखी के बीज और टमाटर में भी राइबोफ्लेविन मिलता है।

विटामिन बी3 (नायसिन)

– भुने हुए आलू, रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली से भी 8% से लेकर 26% तक नायसिन मिल जाता है। यह अनाज, अखरोट, बीज और दूसरे शाकाहार में भी मिलता है।

विटामिन बी5

– मशरूम, सूरजमुखी के बीज, आलू, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली, ब्राउन राइस, ओट्स, पनीर आदि में 8% से लेकर 52% तक जरूरी विटामिन बी5 होता है। इसके साथ ही ऑर्गन मीट (लीवर), चिकन, टूना मछली, अंडे जैसे मांसाहार में विटामिन बी5 भरपूर मात्रा में मिलता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password