1000 और 500 के पुराने नोट अब बैंक में होंगे जमा, जानिए सच्चाई!

1000 और 500 के पुराने नोट अब बैंक में होंगे जमा, जानिए सच्चाई!

अगर आपके पास 500 और 1000 के पुराने नोट हैं आप इन्हें बदलना चाहते है तो इन पुराने नोटों को अब बदला जा सकता है। फरवरी में 3 दिन सभी बैंकों को पुराने नोट लाने के निर्देश दिए गए हैं? इसके लिए आपसे नोटों के बारें में कोई भी जानकारी नहीं मांगी जाएगी। बैंक 29 से 31 फरवरी 2022 तक सिर्फ पुराने नोट बदलने के कारण खुले रहेंगे? आपको याद होगा की 8 नवंबर 2016 को नरेंद्र मोदी सरकार ने रात 8 बजे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद करने का एलान किया था। मोदी सरकार ने नोट बदलने के नियम बनाए थे।

पुराने नोट बदलने की जानकारी भ्रमक है सोशल मीडिया पर पुराने नोटों को फिर से बदलने का एक मैसे वायरल हो रहा है। भ्रमक जानकारी की जांच करने वाली प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल से एक जानकारी पोस्ट की है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मैसेज में 500 और 1 हजार के पुराने नोटों को लेकर फिर से बदले जाने की जानकारी साझा की जा रही है। इसमें कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के नए निर्देश के अनुसार जो लोग किसी कारण पुराने नोट 500 और 1 हजार के बैंक में जमा नहीं करवा सकें अब उनको रिजर्व बैंक जाने की जरूरत नहीं है। 3 दिन सभी बैंकों को पुराने नोट लाने के निर्देश दिए गए हैं। कोई म्दुनपतल नहीं होगी कोई क्मजंपसे नहीं मांगी जाएगी। बैंक 29 से 31 फरवरी 2022 तक सिर्फ पुराने नोट बदलने के कारण खुले रहेंगे, जनहित में जारी। लेकिन आपकों बता दें कि फरवरी माह 31 दिन का नहीं होता है। फरवरी माह में 28 या 29 दिन का होता है।

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ऐसे मैसेज भेज कर खुद को शर्मिंदा न करें! पीआईबी ने एक मीम्स शेयर करते हुए कहा है कि मैं आपको शर्मिंदा नहीं करना चाहतू हूं बट इट इज ए जोक। साथ ही पीआईबी ने एक लिंक भी शेयर किया है इसमें भारत सरकार के हॉलीडे के बारे में जानकारी दी गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password