Corona Research: चमगादड़ से इंसानों में आया वायरस, रिसर्च में हुआ खुलासा

Corona Research: कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिकों लगातार रिसर्च कर रहे हैं। रिसर्च में कुछ ना कुछ नई जानकारियां निकलकर आ रही है। रिसर्च में यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर ये वायरस आया कहां से, इस बीच एक अध्ययन में वैज्ञानिकों को पता लगा कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने की क्षमता सबसे पहले उड़ने वाले स्तनपायी जानवर जैसे चमगादड़ में विकसित हुई होगी।

दरअसल, पीएलओएस वायोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस के हजारों अनुक्रमित जीनों का आंकलन किया गया। इस आंकलन में पाया गया कि वायरस के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैसले की क्षमता सबसे पहले उड़ने वाले स्तनपायी जानवर जैसे की चमगादड़ में विकसित हुई होगी। लेकिन इस दौरान ये पाया गया कि कोरोना वायरस पहले 11 महीनों के दौरान वायरस में बहुत कम आनुवांशिक परिवर्तन हुए। हालांकि डी614जी म्यूटेशन में बदलाव और वायरस स्पाइक प्रोटीन के समान जुड़ाव ने इसकी जैविकी को प्रभावित किया है।

इस आधार पर शोधकर्ताओं ने कहा कि वायरस इंसानों से चमगादड़ों में फैला

अमेरिका स्थित टेंपल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और अध्ययन के सह लेखक सर्गेई पोंड के मुताबिक कोरोना वायरस के म्यूटेशन का अध्ययन करने पर विज्ञानियों को कुछ जरूरी परिवर्तन के सुबूत मिले लेकिन यह सभी इंसानों में संक्रमण से पहले के थे। इस एनालिसिस के आधार पर विज्ञानियों व अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि कोरोना वायरस में इंसानों और अन्य स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता पहले से ही मौजूद थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password