डायटिंग पर हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 5 फ्रूट्स, वरना कभी नहीं होका वजन कम

Fruits to avoid when dieting: मोटापे को लेकर कई लोग परेशान रहते हैं कि कैसे अपना वजन घटाएं। हालांकि वजन घटाने के लिए के लिए डाइट भी फॉलो करते हैं। अधिकतर लोग डाइट में फ्रूट्स का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि डाइटिंग में फलों का चुनाव भी बहुत ध्यान से करना पड़ता है क्योंकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो आपका वजन घटाने के बजाए वजन बढ़ा भी सकते हैं।

जी हां, कुछ लोग डाइटिंग में खाना-पीना छोड़ देते हैं और फिर अपनी डाइट में फलों का सेवन बढ़ा देते हैं लेकिन यह गलत है क्योंकि कुछ फल आपका वजन घटाते नहीं बल्कि बढ़ा देते हैं। आइए जानते हैं उन फलों के बारे में…

​एवोकैडो (Avocado)

एवोकैडो में हाई कैलोरी होती है, इसलिए इसका सेवन डाइटिंग के समय नहीं करना चाहिए। जानकारी के मुताबिक एवोकैडो में 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है। जबकि एवोकैडो हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए वजन कम करने के लिए इसका कम से कम सेवन करें।

केला (Banana)

केले का सेवन लोग अक्सर वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। केले को सुपर-हेल्दी फ्रूट माना जाता है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसका सेवन आप ज्यादा मात्रा में नहीं कर सकते हैं। केले कैलोरी से भरे होते हैं और इसमें अत्यधिक प्राकृतिक शर्करा मौजूद होती है। एक केले में लगभग 150 कैलोरी होती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है।

​अंगूर (Grapes)

अंगूर बहुत से लोगों के पसंदीदा फलों में से एक फल है। बच्चों को खासकर अंगूर बहुत पसंद होता है, मगर इनमें चीनी और वसा दोनों ही उच्च मात्रा में होते हैं। जो कि वजन को बढ़ा सकते हैं। 100 ग्राम अंगूर 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी हो सकती है। यदि आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो इसे न खाएं।

आम (Mango)

आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्‍योंकि यह आम फलों से कहीं ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट होता है। एक कप आम के टुकड़ों में 99 कैलोरी होती है, जो ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट से होती है। आपको सिंगल सर्विंग में 25 ग्राम कार्ब्स मिलेंगे। उसमें से, लगभग 23 ग्राम स्वाभाविक रूप से चीनी होता है और लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए वेट लॉस कर रहे हैं तो इसकी एक सीमित मात्रा ही खाएं तो बेहतर होगा।

मुनक्‍का

ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रून में कैलोरी अधिक होती है क्योंकि ये पानी की मात्रा से रहित होते हैं। यह कहा जाता है कि एक कप मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी होती है, जो कि आपके वजन को बढ़ा सकती है। सीमित मात्रा में सूखे मेवे खाना सबसे अच्छा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password