Rajya Sabha by-election: BJP ने दैमारी को असम RS उपचुनाव के लिए बनाया उम्मीदवार

नई दिल्ली। (भाषा) भाजपा ने असम की एक राज्यसभा सीट पर एक मार्च को होने वाले उपचुनाव (Rajya Sabha by-election) के मद्देनजर सोमवार को बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के पूर्व सांसद विश्वजीत दैमारी (Biswajit Daimary)को अपना उम्मीदवार घोषित किया।दैमारी ने 2020 में बीपीएफ के सदस्य के रूप में राज्यसभा का चुनाव जीता था लेकिन भाजपा और बीपीएफ के संबंधों में आई खटास के बाद उन्होंने नवंबर में उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया था। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए थे।उनके इस्तीफे से खाली हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है। दैमारी का जीतना लगभग तय माना जा रहा है क्योंकि असम विधानसभा में भाजपा के पास आवश्यक संख्या बल है।

दैमारी पहली बार 2008 में राज्यसभा पहुंचे थे। वर्तमान में भाजपा 60 विधायकों के साथ 126 सदस्यीय असम विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि बीपीएफ और असम गण परिषद (अगप) के क्रमशः 14 और 12 विधायक हैं। भाजपा की अगुवाई वाली असम सरकार में बीपीएफ के तीन कैबिनेट मंत्री हैं। असम में अगले साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं।क्षेत्रीय पार्टी बीपीएफ की स्थापना 2005 में हुई थी और इसका मुख्यालय कोकराझार में है।

4 जिलों में bpf का अच्छा प्रभाव

बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद (बीटीसी) के अंतर्गत आने वाले कोकराझार सहित चार जिलों में बीपीएफ का अच्छा खासा प्रभाव माना जाता है।पिछले साल दिसंबर में 40 सदस्यीय बीटीसी चुनाव में बीपीएफ 17 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन इसके बावजूद उसे विपक्ष में बैठना पड़ा। इस चुनाव में यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने 12 और भाजपा ने नौ और गण सुरक्षा पार्टी (जीएसपी) तथा कांग्रेस ने एक-एक सीट हासिल की थी।

चुनावी नतीजों के बाद भाजपा ने राज्य के बोडो बहुल क्षेत्रों में स्व-शासी निकाय बीटीसी (Rajya Sabha by-election) में शासन करने के लिए जरूरी बहुमत हासिल करने के मकसद से बीपीएफ को छोड़ यूपीपीएल से हाथ मिला लिया था।गौरतलब है कि भाजपा ने बीपीएफ और अगप के साथ मिलकर 2016 का विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ा था।असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को स्पष्ट किया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा का बीपीएफ के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा।भाजपा ने तेलंगाना में होने वाले विधान परिषद (स्नातक) चुनावों के लिए भी दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने एन. रामचंदर राव और गुज्जुला प्रेमेंदर रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password