किसानों के लिए शुरू होगी नई सुविधा, अब एक क्लिक पर खसरा-खतौनी

Image source: twitter @jansampark mp

भोपाल: मप्र में अब किसानों को खसरा खतौनी सीएम हेल्पलाइन के जरिए मिलेगी। सोमवार को सीएम शिवराज इस नई सेवा की शुरूआत करने वाले है। खसरा खतौनी अबतक लोक सेवा केंद्रों से ही मिलती थी।

कैसे काम करेगी सेवा?

खसरा खतौनी के दस्तावेज हासिल करने के लिए किसान को सीएम हेल्पलाइन में इसकी मांग करना होगी। निर्धारित शुक्ल जमा करने के बाद राजस्व विभाग दस्तावेजों के लिंक ईमेल या वाट्सएप पर पर भेज देगा और एक दिन में ये सुविधा मिलेगी।

लोकसेवा गारंटी कानून के 10 साल

मप्र में लोक सेवा गारंटी कानून को सोमवार को दस साल पूरे हो रहे है। 2010 में सरकार ये कानून लेकर आई थी जिसमें तय समय पर लोगों को सुविधाएं दी जाती है। हाल में सरकार ने इसमें बदलाव किया है। कानून के तहत तय समयसीमा में अनुमति से जुड़ी सेवा नहीं मिलती तो अगले दिन पोर्टल से खुद ही जारी हो जाएगी।

लोक सेवा गारंटी कानून के दस साल पूरे होने पर सीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर और कमिश्नर से भी संवाद करेंगे। साथ उन अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने लोक सेवा एवं सुशासन के क्षेत्र में अच्छा काम किया है। निवाड़ी, ग्वालियर और झाबुआ जिले को लोक सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password