MP Weather Update: मॉनसून आने के बाद भी पानी को तरसे 35 जिले, 38 के पार पहुंचा पारा



MP Weather Update: मॉनसून आने के बाद भी पानी को तरसे 35 जिले, 38 के पार पहुंचा पारा

भोपाल। प्रदेश में पिछले दिनों से पड़े सूखे के बाद अब मॉनसून वापस लौट आया है। बीते दिनों से प्रदेश के 17 जिलों में झमाझम बारिश (mausam ki khabar) भी देखने को मिली है। हालांकि गर्मी और उमस से लोगों को अभी तक छुटकारा नहीं मिल पाया है। बारिश के बाद भी राजधानी समेत (MP Weather Update) कई जिलों में सूरज के तेवर से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। वहीं प्रदेश के 35 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। साथ ही मॉनसून ब्रेक खत्म होने के बाद भी इन जिलों में बारिश की बूंदे नहीं गिरीं हैं।

वहीं तापमान भी लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग द्वारा (mausam alert) दी गई जानकारी के अनुसार खजुराहो और नरसिंहपुर में पारा 38 डिग्री के पार पहुंच गया है। साथ ही दतिया में 37.7 डिग्री, दमोह में 36.6 डिग्री, टीकमगढ़ में 36.2 डिग्री पारा पहुंच गया है। राजधानी में तापमान 32.9 डिग्री बना हुआ है। वहीं इंदौर में 30.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। रायसेन और होशंगाबाद में तापमान 35 डिग्री के ऊपर रहा। हालांकि राजधानी समेत कई जिलों में रविवार रात को झमाझम बारिश देखने को मिली है।

इन जिलों में हुई बारिश…
मौसम विभाग (IMD Warning) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस कारण प्रदेश में (Rain in MP) तीन सिस्टम एक्टिव हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 17 जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। बीते 24 घंटे की बात करें तो राजधानी में 13.1 मिमी, होशंगाबाद में 5.5 मिमी, पचमढ़ी में 12.0 मिमी, बैतूल में 4.6 मिमी, सतना में 0.6 मिमी, रीवा में 7.4 मिमी, ग्वालियर में 3.5 मिमी, इंदौर में 12.8 मिमी, खण्डवा में 24.0 मिमी, धार में 8.8 मिमी, श्योपुरकलां में 2.0, उमरिया में 4.2 मिमी, गुना में 43.0 मिमी, रतलाम में 25.0 मिमी, उज्जैन में 14.6 मिमी, सिवनी में 12.4 मिमी, शाजापुर में 4.8 मिमी बारिश हुई है।

वहीं प्रदेश के करीब 35 जिलों में लोग बारिश को तरस रहे हैं। बता दें कि बीते समय से मॉनसून ब्रेक पर चल रहा था। यह ब्रेक अब खत्म हो गया है। प्रदेश में मॉनसून एक बार फिर दस्तक दे चुका है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password