Ganesha Chaturthi 2022: क्या आपने देखी 18 फीट लंबी बप्पा की सोने से सजी मूर्ति, विदेशों से आते है देखने भक्त

Ganesha Chaturthi 2022: क्या आपने देखी 18 फीट लंबी बप्पा की सोने से सजी मूर्ति, विदेशों से आते है देखने भक्त

Ganesha Chaturthi 2022: गणपति बप्पा के आगमन को लेकर कुछ दिन बचे हुए है वहीं पर गणेश जी की प्रतिमाओं को अंतिम आकार देने का काम शुरू है इस बीच ही यूपी के संभल जिले के चंदौसी से एक खबर सामने आ रही है जहां पर 18 फिट ऊंची स्वर्ण गणेश की स्वचलित मूर्ति की झांकी तैयार की जा रही है।

6 महीने से कलाकार कर रहे काम

आपको बताते चलें कि, गणेश चर्तुर्थी के माैके पर निकाली जाने वाली पश्चिमी उत्तर प्रदेश की प्रख्यात गणेश रथयात्रा के लिए ओरिजनल और आर्टिफिशियल गोल्ड बनी मूर्ति तैयार की जा रही है जिसे 18 फीट की तैयार करने के लिए 6 महीने से कलाकार काम कर रहे है। इसे लेकर कलाकार अजय आर्य बताते है कि, इस विराट मूर्ति को तिरुपति बालाजी की तर्ज पर सोने के सजावटी सामान का प्रयोग किया जा रहा है वहीं पर  प्रतिमा के मस्तक को सजाने के लिए शुद्ध असली सोने का इस्तेमाल किया जाएगा इसके अलावा अन्य अंगों को आर्टिफिशियल गोल्ड के सजावटी सामान से सजाया जाएगा। यहां पर भगवान स्वर्ण गणेश की इस मूर्ति को तैयार करने में लगभग 6 लाख की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

होती है भव्य रथ यात्रा 

आपको बताते चलें कि, यहां पर मुंबई के गणेश उत्सव की तर्ज पर गणेश चतुर्थी पर 15 दिन तक धूमधाम से गणेश महोत्सव मनाया जाता है. मुंबई की तर्ज पर यहां भगवान गणेश की भव्य रथयात्रा भी निकाली जाती है। जिस मौके पर यूपी के अलावा कई राज्यों और विदेशों से भी लोग भगवान गजानन की इस भव्य रथयात्रा को देखने के यहां पहुंचते हैं। वहीं पर बताते चलें कि, भगवान गणेश की मूर्ति की घरों में स्थापना के लिए बड़े पैमाने पर मूर्तियां तैयार की जा रही हैं. राजस्थान के कई परिवार कई महीने पहले से ही चंदौसी में आकर भगवान गजानन की एक से एक बढ़कर मूर्तियां तैयार करने में जुटे हुए है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password