RTGS Facility 24X7: आज से सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी आरटीजीएस सुविधा, कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगे बड़ी रकम

RTGS Facility 24X7: आज से देशभर में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी आरटीजीएस (Real Time Gross Settlement System-RTGS) की सुविधा हर रोज 24 घंटे मिलेगी। अब आप घर बैठे किसी भी वक्त बड़ी रकम ट्रांसफर कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस सुविधा को आज से 24×7 के लिए लागू कर दिया है। बता दें कि, पहले यह सर्विस महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी वर्किंग दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती थी।

RBI ने अक्टूबर में लिया था फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर में फैसला किया था कि, RTGS सुविधा को सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध कराया जाएगा। अब इस सुविधा के शुरू होने की जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने ट्वीट कर कहा, आरटीजीएस 13 दिसंबर मध्यरात्रि 12:30 बजे से चौबीसों घंटे परिचालन में रहेगा। इसे संभव बनाने वाली RBI की टीम, IFTAS और सर्विस पार्टनर्स को बधाई।

अब आरटीजीएस सुविधा साल के सभी दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी। इसके साथ ही भारत दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जो आरटीजएस प्रणाली का परिचालन पूरे साल चौबीसों घंटे यानी 24x7x365 लार्ज वैल्यू रियल टाइम पेमेंट सिस्टम की सुविधा देते हैं। करीब एक साल पहले रिजर्व बैंक ने नेफ्ट के परिचालन को चौबीसों घंटे किया था। नेफ्ट छोटे मूल्य के लेनदेन का लोकप्रिय तरीका है।

Indian Railway Trains Cancel: कोरोना के बाद कोहरे की मार, भारतीय रेलवे ने 31 जनवरी तक रद्द की ये ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

RTGS एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने का सबसे फास्ट मोड है, लेकिन एक ही बैंक में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में RTGS के जरिए फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते। इसमें फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये हैं। इसमें भी किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं है, लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

 

 

 

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password