ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए 10 नये केंद्र खोले जाएंगे

(अदिति खन्ना)

लंदन, 17 जनवरी (भाषा) ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण करने के लिए 10 नये एवं बड़े केंद्र खोले जाएंगे, जिनमें एक रग्बी मैदान, रेसकोर्स, फूट कोर्ट और कैथड्रल भी शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने रविवार को यह जानकारी दी।

एनएचएस के मुताबिक ये नये केंद्र पहले से संचालित किये जा रहे सात टीकाकरण केंद्रों के अतिरिक्त हैं।

पूरे ब्रिटेन में लोगों को कोविड-19 के टीके की 324,233 और खुराक दी गई है और अबतक कुल 35 लाख से अधिक खुराक दी गई है। ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान के इस अहम मुकाम पर पहुंचने की प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सराहना की है और इसे एक शानदार राष्ट्रीय कोशिश बताया।

ब्रिटेन में सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त एनएचएस देश के इतिहास में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का नेतृत्व कर रहा है। इसने यह पुष्टि की है कि 80 साल से अधिक उम्र के 10 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण केंद्रों में टीके लिए पंजीकरण कराने को लेकर आमंत्रित किया गया है।

देश में अभी 1,000 ‘जेनरल प्रैक्टिस’ (जीपी) नीत सेवाएं और 250 से अधिक अस्पताल कोरोना वायरस का टीका लगा रहे हैं। साथ ही, दर्जनों और फार्मेसी स्टोर भी अगले हफ्ते के अंत तक इस अभियान से जुड़ जाएंगे।

‘जेनरल प्रैक्टिस’ के तहत चिकित्सक बीमारियों का इलाज करते हैं।

इंग्लैंड की मुख्य नर्सिंग अधिकारी रूथ मे ने कहा, ‘‘एनएचएस टीकाकरण कार्यक्रम ने एक मजबूत शुरूआत की है और 30 लाख से अधिक लोगों को जीवनरक्षक टीका लगाया गया है जिनमें एक तिहाई से अधिक लोग 80 साल या इससे अधिक उम्र के हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम टीकों की उपलब्धता के अनुसार और अधिक टीकाकरण केंद्र स्थापित कर रहे हैं, ताकि लोग सहज विकल्प चुन सकें। पिछले हफ्ते 80 साल और इससे अधिक उम्र के 10 लाख से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए आमंत्रण भेजा गया था।

एनएचएस, पहली ऐसी स्वास्थ्य प्रणाली है जिसने ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका का नया टीका इस महीने की शुरूआत में बायन पिंकर (82) नाम के व्यक्ति को लगाया।

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password