10 February Share Market: शेयर बाजारों में दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 19.69 अंक गिरकर बंद

मुंबई। (भाषा) स्थानीय शेयर बाजारों (10 February Share Market) में उतार चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बुधवार को प्रमुख सूचकांकों में हल्की गिरावट दर्ज की गयी। हाल की तेजी के बाद पिछले दो दिन से मुनाफा वसूली से बिकवाली का दबाव है। वैश्विक बाजारों में तेजी के समाचारों के बावजूद स्थानीय बाजार में उठा-पटक दिखी। बीएसई सेंसेक्स कुल 666.64 अंक के दायरे की घट-बढ़ के बाद अंत में 19.69 अंक यानी 0.04 प्रतिशत फिसल कर 51,309.39 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 2.80 अंक यानी 0.02 प्रतिशत नीचे खिसक कर 15,106.50 अंक रहा।

एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, नेस्ले इंडिया, ओएनजीसी ,एलएंडटी तथा एसबीआई में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी। इसके विपरीत बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, और टीसीएस जैसे प्रमुख शेयरों में हल्का सुधार रहा। कारोबारियों के मुताबिक निवेशकों ने सूचकांक के ऊपर स्तर पर मुनाफा वसूली करना बेहतर समझा, जिसके चलते बाजार में दबाव देखने को मिला।

बाजार में उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के दौरान बैंकिंग शेयरों में गिरावट हुई, जबकि ऑटो, रियल्टी और उपभोक्ता शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप सूचकांकों में तेजी रही। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि तिमाही आय में बढ़ोतरी के चलते अमेरिकी बाजार सकारात्मक बने रहे।

इस दौरान बीएसई टेलीकॉम, बैंक, कैपिटल गुड्स, पावर और एफएमसीजी सूचकांक में गिरावट हुई, जबकि रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो और एनर्जी में बढ़त रही। एशियाई बाजारों में शांघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल लाभ में रहे। दोपहर बाद खुले यूरोपीय बाजारों में भी शुरू में तेजी का रुझान था। विदेशी विनिमय बाजार में रुपया तीन पैसे सुधर कर 72.84 प्रति डालर पर बंद हुआ। वैश्विक जिंस बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा भाव 0.23 प्रतिशत चढ़कर 61.36 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजारों के आंकड़े के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) मंगलवार को भारत के शेयर बाजारों में 1300.65 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password