Gmail Account Rules : आपका Gmail हो सकता है हमेशा के लिए बैन, नही करें ये तीन गलतियां

Gmail Account Rules : आपका Gmail हो सकता है हमेशा के लिए बैन, नही करें ये तीन गलतियां

Gmail Account Rules :  संदेश और डेटा को एक जगह से दूसरे जगह तक भेजने के लिए दुनियाभर में Gmail का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दुनिभर में करोड़ो लोग जीमेल का रोजाना हर मिनट में यूज करते है। Gmail ने इसके इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिसका पालन करना जरूरी है। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो जीमेल कंपनी एक्शन लेने के लिए वाध्य होती है। इतना ही नहीं जीमेल आपका अकाउंट बैन कर सकता है।

Gmail में तीन नियम दिए गए है जिनका पालन करना जरूरी होता है। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो आपका जीमेल का खाता हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है। दरअसल Google अपनी ई-मेल सर्विस में समय समय पर कई तरह के बदलाव करता आया है। यूजर्स को अब मेल भेजने के बाद उसे undo करने का फीचर मिलता है। साथ ही, इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है।

तेजी से नही भेजे ई-मेल

कई लोगों को लगता है कि जीमेल से हम कई मेल और लगातार मेल भेज सकते है, लेकिन ऐसा नही है। दरअसल, गूगल ने Gmail से ई-मेल करने की एक लिमिट तय की है। यदि आप तय लिमिट से अधिक मेल करते है तो जीमेल आपका खाता हमेशा के लिए बैन कर सकता है। जीमेल से आप एक दिन में 500 से अधिक मेल नहीं कर सकते है।

नहीं भेजे स्पैम मैसेज

अगर आप स्पैम मैसेज भेजने की कोशिश कर रहे हैं और यह बात गूगल को पता लग जाती है तो अपका अकाउंट बैन हो सकता है। हालांकि, ऐसी स्थिति में गूगल आपका अकाउंट 1 से 24 घंटे तक के लिए बैन कर सकता है। यानी आप Gmail के जरिए अगली ई-मेल 24 घंटे के बाद ही भेज सकेंगे, लेकिन अगर, आप लगातार ऐसा करते हुए पाए गए तो आपका Gmail हमेशा के लिए बैन हो सकता है।

गलत ई-मेल एड्रेस का न करें इस्तेमाल

अगर, आप बल्क में इनऐक्टिव email address पर मैसेज भेजते हैं, तो भी गूगल आपके अकाउंट को रेड फ्लैग कर सकता है। ऐसा करने पर गूगल का एल्गोरिदम आपको एक स्पैमर समझेगा और आपका Gmail अकाउंट डिसेबल या टेम्पोररी बैन कर देगा। बता दें कि किसी भी नॉन एक्टिव या गलत ई-मेल अड्रेस पर अगर आप कोई मेल करते हैं, तो आपके द्वारा भेजा गया ई-मेल वापस आ जाता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि बार बार इनऐक्टिव एड्रेस पर मेल न करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password