इंटरनेट की दुनिया में एक मिनट में क्या हो जाता है, यह सोचकर आप हैरान रह जाएंगे

internet

नई दिल्ली। एक मिनट में व्यक्ति क्या-क्या कर सकता है आप सोच भी नहीं सकते। ऐसे में जरा सोचिए कि अगर लाखों लोग इंटरनेट की मदद से कोई काम कर रहे हैं तो एक मिनट में क्या कर सकते हैं, यह सोचना ही दिलचस्प है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि लोग इंटरनेट की मदद से एक मिनट में क्या-क्या कर सकते हैं?

1. गूगल

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन जिसके आगे सभी सर्च इंजन बौने साबित हुए। दुनिया का कोई भी सर्च इंजन इसके आगे टिक नहीं पाया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल पर हर मिनट कितने सर्च किए जाते हैं? नहीं न। आपको जानकर हैरानी होगी कि हर मिनट गूगल पर 38 लाख सर्च किए जाते हैं और फिर भी गूगल का सर्वर क्रैश नहीं करता है।

2. व्हाट्सऐप

एक मिनट में दुनिया भर में Whatsapp पर 4.1 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं। इसमें सबसे व्यस्त समय होता है नए साल की शाम जब पूरी दुनिया एक दूसरे को “हैपी न्यू ईयर” बोलना चाहती है।

3.यूट्यूब

आज कल ज्याादातर लोग टीवी चैनल से दूर ही रहते हैं। ऐसे में मनोरंजन के लिए वे अपना समय यूट्यूब पर देते हैं। दुनिया के सबसे बड़े और लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर हर मिनट 45 लाख वीडियोज देखे जाते हैं। वहीं गाने सुनने के लिए भी लोग सबसे ज्यादा यूट्यूब का ही इस्तेमाल करते हैं।

4. ई-मेल

एक मिनट में दुनिया भर में 18 करोड़ निजी और औपचारिक ईमेल भेजे जाते हैं। जीमेल के अलावा आउटलुक, याहू और एओएल भी काफी लोकप्रिय हैं।

5. फेसबुक

सोशल नेटवर्किग साइट में फेसबुक काफी लोकप्रिय है। हर मिनट फेसबुक पर दुनिया भर के 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं। जबकि औसतन 1 लाख लोग फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। ठाई लाख लोग तस्वीरें अपलोड करते हैं। लगभग 33 लाख पोस्ट्स शेयर किया जाता है और लगभग 1.52 करोड़ लोग पोस्ट लाइक करते हैं। जरा सोचिए 60 सेकेंड में इतना सारा काम एक साथ हो रहा होता है तो ऐसे में इसे संभालने के लिए कितने बड़े सर्वर की जरूरत होती होगी।

6. इंस्टाग्राम

फेसबुक की ही एक और कंपनी इंस्टाग्राम की बात करें तो यहां हर मिनट अपलोड की जाने वाली तस्वीरों की संख्या 3 लाख 47 हजार 222 है। फेसबुक ने तस्वीरें अपलोड करने वाला इस प्लेटफॉर्म को साल 2012 में खरीदा था।

7.ट्विटर

ट्विटर पर एक मिनट में 87,500 ट्वीट होते हैं। ट्विटर को फेसबुक जितना सफल नहीं माना जाता है, लेकिन सामाजिक मुद्दों पर चलने वाले इसके हैशटैग ने इसे लोकप्रिय बना दिया है।

8. ऑनलाइन शॉपिंग

आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। हर मिनट ऑनलाइन शॉपिंग पर करीब 10 लाख डॉलर खर्च किए जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password