YOGA DAY IN BHOPAL: दुग्ध संघ में मनाया गया योग दिवस, योग गुरू महेश अग्रवाल ने बताए योग के फायदे

YOGA DAY IN BHOPAL: दुग्ध संघ में मनाया गया योग दिवस, योग गुरू महेश अग्रवाल ने बताए योग के फायदे

भोपाल: भोपाल सहकारी दुग्ध संघ परिसर में शुक्रवार 17 जून 2022 की सुबह 8.30 से 10 बजे तक 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सप्ताह मनाया गया। इस अवसर पर भोपाल के योग गुरू महेश अग्रवाल ने उपस्थित लोगों को योग सिखाया और बताया कि नियमित योग करने के क्या फायदा होते है। योग सप्ताह का शुभारंभ पशुपालन विभाग मध्यप्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव एवं एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के प्राधिकृत अधिकारी जे एन कांसोटिया, एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के एमडी तरूण राठी ने किया और कार्यक्रम का आभार भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के सीईओ आरपीएस तिवारी ने व्यक्त किया। इस योग कार्यक्रम में इनके अलावा एमपीसीडीएफ एवं बीएसडीएस के अधिकारी व कर्मचारीगणों ने भी योग गुरू के बताए हुए योग को किया और नियमित योग करने का संकल्प भी लिया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में एसीएस ओर एमडी का सीईओ आरपीएस तिवारी ने पुष्पगुच्छ से स्वागत भी किया।

योग गुरू महेश अग्रवाल  

मानवता के लिए योग थीम पर है यह दिवस
इस अवसपर एमपीसीडीएफ के एमडी श्री तरूण राठी ने बताया कि मानवता के लिए योग थीम पर योग दिवस मनाया जा रहा है, योग की हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, योग न केवल आंतरिक वल्कि बाहृय शक्ति भी प्रदान करता है। मानवता के लिए योग करना जरूरी है। श्री राठी ने इसके पहले बताया कि आज का कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय भारत सरकार के द्वार आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है। इस महोत्सव को योग सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है ताकि लोगों को योग के बारे में जानकारी और ज्ञान हो सके।

समाज और मानवता के लिए करें योग
इस अवसर पर पशुपालन विभाग के एसीएस जे एन कांसोटिया ने कहा कि आज हम योग उत्सव मना रहे हैं, योग से चेतना आई है, सबको पता है कि योग मन और शरीर को जोडने काी एक क्रिया है, किस तरीके से हम मन को शरीर हो स्वास्थ्य रख सकते हैं, मन को शांत रख सकते हैं, यह प्राचीन पद्वति है जो देश में विकसित हुई है। श्री कांसोटिया ने कहा कि भारत देश में योग की सबसे ज्यादा जरूरत है, जनजीवन में बढती व्यस्तताओं से स्वास्थ्य और मन की दिक्कतें बढ रहीं हैं, मन की शांति और स्वास्थ्य के लिए योग करना जरूरी है, समाज और मानवता के लिए योग कर सकते हैं योग को करते समय अपने परिवार को जोडकर करना चाहिए।

योग गुरू ने योग कराकर बताए इसके फायदे
इस अवसर पर योग गुरू महेश अग्रवाल ने उपस्थित लोगों को योग करवाकर उसके फायदे बताए और कैसे योग करना है और कैसे निरोगी रहना है, इस पर भी योग कराकर ज्ञानबर्धक बाते भी बताई हैं। इस अवसर पर भोपाल दुग्ध संघ के सीईओ आरपीएस तिवारी ने सभी का आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम के बाद एसीएस और एमडी ने योग गुरू को उपहार रूवरूप राशि भी भेंट की।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password