राजधानी रायपुर में बरसे बादल, छत्तीसगढ़ के इन जिलों में येलो-ऑरेंज अलर्ट

CG Weather News: राजधानी रायपुर में बरसे बादल, छत्तीसगढ़ के इन जिलों में येलो-ऑरेंज अलर्ट

CG-Weather-News
Share This

रायपुर। CG Weather News छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सोमवार शाम बारिश हुई, जिससे लोगों को तेज धूप और गर्मी से राहत मिली है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने भी येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए जारी हुए आंधी-तूफ़ान के साथ तेज बारिश और वज्रपात होने की आशंका व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें- MP Three New Trains: मध्य प्रदेश को मिलीं तीन नई ट्रेन, पीएम नरेंद्र मोदी ने रीवा में दिखाई हरी झंडी

यहां ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने सीजी के बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, कबीरधाम, कांकेर, कोंडागांव, मुंगेली, नारायणपुर व सुकमा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बारिश और आंधी तूफ़ान के साथ ही वज्रपात हो सकता है।

यहां येलो अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के बालोद, बलोदाबाजार, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगिर, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, सरगुजा जिले के लिए प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है। CG Weather News इन हिस्सों में बारिश के साथ ही आंधी-तूफ़ान और वज्रपात हो सकता है।

CG-Weather-News

यह भी पढ़ें- Tea in India: चाय का हिंदी नाम क्या है? जानिए कहानी और गर्मी में ठंडक दिलाने वाली चुस्की कौन-सी है?

27 अप्रैल तक ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मुताबिक छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर 27 अप्रैल तक गरज-चमक के साथ CG Weather News वज्रपात होने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही आने वाले 72 घंटों में आकाश आंशिक मेघमय रहने की संभावना जताई गई है।

इसीलिए बदला मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में पंजाब और उसके आस-पास उत्तर-पूर्व राजस्थान पर स्थित है, जिसके आसर के चलते मध्य मध्य प्रदेश पर चक्रवाती दबाव बना हुए है और छत्तीसगढ़ पर इसका असर दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें- Bathroom Vastu Tips: क्या आप भी रखते हैं बाथरूम में ये वस्तुएं, इस वास्तु दोष से आप जल्द हो जाएंगे कंगाल

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर CG Weather News ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में अंधड़, वज़पात और ओला वृष्टि की आशंका को देखते हुए कच्चे घरों को नुकसान हो सकते है। इसके लिए प्रदेशवासियों को सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही घरों के टीन शेडर या चद्दरों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसके इनतजाम करना जरूरी है।

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश के जिन हिस्सों में भी लोगों को बादलों को की गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दे तो तुरंत ही घर के अंदर पहुंच जाएं। सुरक्षित रहने के लिए पक्के स्थानों के लिए शरण के रूप में इस्तेमाल करें। बिजली-इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग न करें। बिजली की रोशनी से दूर रहें।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password