Yashodhara Raje Birthday : 12वीं पास हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंत्री बुआ यशोधरा राजे

Yashodhara Raje Birthday : 12वीं पास हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंत्री बुआ यशोधरा राजे

Yashodhara Raje Birthday : मध्यप्रदेश और देश का सबसे शाही परिवार ग्वालियर राजघराने का सिंधिया परिवार अपनी काबिलियत और राजनीति को लेकर हमेशा चर्चा में बना रहता है। आजादी के बाद सिंधिया परिवार के कई सदस्य भारतीय राजनीति में सक्रिय रहे। सिंधिया परिवार के सदस्य केन्द्रीय मंत्री से लेकर मंत्री और मुख्यमंत्री पदों पर आसीन रहे। मौजूदा वक्त में ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्रीय मंत्री हैं तो वहीं उनकी छोटी बुआ यशोधरा सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday) मध्य प्रदेश सरकार में कौशल विकास व रोजगार मंत्री है।

इतने करोड़ी की मालिक है यशोधरा राजे

यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday)  5 भाई बहनों में सबसे छोटी हैं। उन्होंने ग्वालियर से ही इंटर तक की पढ़ाई की है। यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday) मध्य प्रदेश के शिवपुरी से विधायक हैं यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday) की संपत्ती की बात करे तो 2018 में चुनाव आयोग को दिये गए अपने हलफनामे के अनुसार उनके पास करीब 10 करोड़ रुपए की संपत्ति है। उनके पास 2.78 करोड़ रुपए के आभूषण हैं। गाड़ियों के नाम पर उनके पास जीप और मर्सिडीज है। अचल संपत्ति में यशोधरा (Yashodhara Raje Birthday)  के पास देहरादून में करीब 90 लाख रुपए की जमीन है। यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday) ने किसी बैंक से कोई लोन नहीं लिया है।

तीन बच्चों की मां है यशोधरा राजे

यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday) तीन बच्चों की मां है। उनके दोनों बेटों के नाम अक्षय औऱ अभिषेक हैं और उनकी बेटी का नाम त्रिशाला है। यशेधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Birthday)  की बहन वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री रही है। यशोधरा राजे अब तक एक भी चुनाव नहीं हारी हैं। यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  विजया राजे सिंधिया की सबसे छोटी संतान हैं। उन्होंने डॉक्टर सिद्धार्थ भंसाली से शादी रचाई थी। साल 1993 में दोनों के बीच तलाक हो गया और वह भारत अपनी मां के पास लौट आईं। भारत आने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  ने बीजेपी का दामन थामा और 1998 में अपना पहला चुनाव जीतकर मध्य प्रदेश विधानसभा पहुंचीं। वह 1998 से 2007 तक वह विधायक रहीं।

सांसद भी रह चुकी है यशोधरा

2007 में यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  ने लोकसभा का चुनाव लड़ा और संसद पहुंचीं। 2009 में वह फिर से चुनाव जीत सासंद बनीं। 2013 में यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया और मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव लड़ा और चुनाव जीतकर शिवराज सरकार में मंत्री भी बनीं। 5 बार एमएलए और 2 बार सांसद बनने वालीं यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  अब तक एक भी चुनाव नहीं हारी हैं। वह तीन बार मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री बनीं। यशोधरा राजे (Yashodhara Raje Birthday)  वर्तमान में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार में मंत्री है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password