YAMAHA RX 100 Ban: सरकार को इस वजह से करना पड़ा बैन, जानिए इसके पीछे के रोचक तथ्य

YAMAHA RX 100 Ban

YAMAHA RX 100 Ban: दिल्ली सरकार ने 10 साल से पुराने डीजल वाहनों के पंजीकरण को रद्द करने का फैसला किया है। हालांकि सरकार ने ये फैसला प्रदूषण को लेकर किया है। लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल इतिहास में एक बार ऐसा भी हुआ था कि सरकार को बिना किसी प्रदूषण मानकों के उल्लंघन के एक मोटरसाइकिल के उत्पादन और विक्रय को बैन करना पड़ा था।

तब इस बाइक से न तो प्रदूषण होता और ना ही किसी दूसरे सरकारी नियमों का उल्लंघन होता था। हालांकि फिर भी सरकार को इसे बैन करना पड़ा था। हम जिस मोटरसाइकिल की बात कर रहे हैं, वो है Yamaha RX 100

बाइकर्स इसके दीवाने थे

इस मोटरसाइकिल को भारत के बाइक राइडर्स का पहला प्यार माना जाता है। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामहा शुरू से ही परफार्मेंश बाइक बनाने के लिए मशहूर रहा है। आज भी भारतीय बाजार में कंपनी की कई गाड़ियां हैं जो काफी मशहूर हैं। हालांकि 80 के दशक में आई Yamaha RX 100 ने अपने परफॉर्मेंश के दम पर बाइकर्स को अपना दीवाना बना दिया था।

इस कारण से इसे बैन किया गया था

महज 100 सीसी की क्षमता रखनी वाली इस बाइक ने अपने शानदार पिक अप और रफ्तार के चलते खूब सुर्खियां बटोरी। कंपनी ने इस बाइक में 98 सीसी की क्षमता का 2-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया था। जो 11BHP की पावर और 10.39 NM का टॉर्क जेनरेट करती थी। उस समय अपने सेग्मेंट में इतना पावर देने वाली ये इकलौती बाइक थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उस समय सरकार इस बाइक के रफ्तार से काफी परेशान थी। ऐसे में कंपनी को साल 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा था। सरकार ने तब बाइक के लिए एक निर्देशित मानक तय किए थे जिसके चलते कंपनी को भारतीय बाजार से Yamaha RX 100 को हटाना पड़ा था।

11 साल में इस बाइक ने धूम मचा दिया था

बाइक को भारत में साल 1985 में लांच किया गया था और मात्र 11 साल में इस बाइक ने पूरे देश में धूम मचा दिया था। आज भी लोग इस बाइक को काफी पसंद करते हैं। RX 100 अपने सेग्मेंट की पहली बाइक है जिसके सेकेंड हैंड मॉडल को 1 लाख रूपये तक में बेचा गया है। तब इसे देश में लांच किया गया था तब इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 19,764 हजार रूपये थी।

अपराधी करने लगे थे इसका इस्तेमाल

बाइक महज 7 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती थी। इसके स्पीड, पिक अप और पावर ने कई अथॉरिटों को हैरान कर दिया था। इस कारण से इसके इंजन को खोलकर कई बार चेक किया गया। लोगों को लगता था कि इसमें 100 सीसी से ज्यादा के इंजन का इस्तेमाल किया गया है। अंडरवर्ल्ड और चेन स्नैचर गैंग के लिए ये गाड़ी वरदान बन गई थी। वहीं पुलिस के लिए सिरदर्द। अपराधी सरेआम अपराध करके इससे फरार हो जाते थे और पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती थी।

अंत में सरकार को इसे बैन करने का फैसला लेना पड़ा

ऐसे में सरकार ने फैसला किया था कि RX 100 को पुलिस को भी दिया जाएगा। लेकिन फिजिकल फिटनेस के मामले में पुलिस डिपार्टमेंट के लोग अपराधियों से कमजोर पड़ जाते थे। ऐसे में सरकार ने अंतत: डिसीजन लिया कि इस बाइक का प्रोडक्श और विक्रय ही बंद करवा दिया जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password