Xi Jinping: 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे चीनी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दिया निमंत्रण

PM Modi AND Xi Jinping

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग Xi Jinping बृहस्पतिवार को होने वाले 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यहां घोषणा की। नयी दिल्ली में मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोदी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के नेताओं की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। भारत इस साल ब्रिक्स का अध्यक्ष है।

शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भी भाग लेंगे। चीन Xi Jinping की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां बताया कि राष्ट्रपति शी बृहस्पतिवार को होने वाले 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वीडियो लिंक के जरिए भाग लेंगे।

इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘‘निरंतरता, एकीकरण और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग’’ होगी। भारत ने बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार, आतंकवाद विरोधी कदम, सतत विकास लक्ष्य Xi Jinping हासिल करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकी उपकरणों का इस्तेमाल करने और लोगों के बीच परस्पर संचार को बढ़ाने समेत प्राथमिकता वाले चार क्षेत्रों पर जोर दिया है।

इसके साथ ही नेता कोविड-19 महामारी के असर और अन्य वैश्विक तथा क्षेत्रीय Xi Jinping मुद्दों पर विचार साझा करेंगे। इस साल शिखर सम्मेलन संयोग से ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रहा है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले उन्होंने 2016 में गोवा में शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password