WTC Final: भारत या न्यूजीलैंड, जानिए कौन सी टीम है सबसे मजबूत, क्या कहते हैं आंकड़े

WTC Final

नई दिल्ली। 18 जून से इंग्लैड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड चैंपियनशिन का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। यह मैच साउथैम्प्टन के एजिस बाउल मैदान में खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि इस मैच में कौन सी टीम सबसे मजबूत है। आइए जानते हैं क्या कहता है इतिहास और आंकड़े?

भारत का पलड़ा भारी

दरअसल, इस मुकाबले से पहले दोनों टीमें साउथैम्प्टन में खेल चुकी है। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली है, तो वहीं भारत ने इंट्रा-स्क्वाड मैच यहां खेले हैं। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली जीत से न्यूजीलैंड टीम के हौसले बुलंद है और वह पूरे आत्मविशवास के साथ मैदान पर उतरेगी। वहीं भारतीय टीम के रिकॉर्ड को देखें तो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में न्यूजीलैंड पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें से 21 में भारत को जीत मिली है तो वहीं न्यूजीलैंड12 मैचों में विजयी रहा है। वहीं 26 मैच ड्रॉ रहे हैं।

ICC इवेंट में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

हालांकि ICC इवेंट के मामले में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। आईसीसी इवेंट के पिछले पांच मैचों में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है। उनमें से दो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी शामिल है। इसके अलावा दो टी-20 वर्ल्ड कप और एक वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल शामिल है। भारत ने आखिरी बार किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को साल 2003 में हराया था। ये मैच वर्ल्ड कप में खेला गया था। भारत और न्यूजीलैंड इस बार आईसीसी इवेंट के फाइनल में ग्यारहवीं बार खेलेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password