Peng Shuai: पेंग शुआई के वीडियो को WTA ने बताया नाकाफी, चेयरमैन बोले- उनकी सुरक्षा को लेकर चितिंत हूं

बीजिंग। चीन की टेनिस चैंपियन पेंग शुआई ( 35)के गायब होने के बाद सामने आईं तस्वीरों और वीडियो को वूमन टेनिस एसोसिएशन (WTA) ने नाकाफी बताया है। WTA के चेयरमेन और सीईओ स्टीव साइमन ने कहा कि चीन की स्टेट मीडिया के जारी किए गए वीडियो और फोटो देखकर अच्छा लगा। हालांकि, इससे अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि वह पूरी तरह स्वतंत्र हैं और वे अपने फैसले खुद ले रही हैं। यह भी साफ नहीं है कि किसी बाहरी हस्तक्षेप या दबाव के बिना ये तस्वीरें ली गईं हैं। साइमन ने आगे कहा कि उनके यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद से मैं शुरुआत से ही उनकी स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं। ऐसे में ये तस्वीरें और वीडियो यह बात मानने के लिए काफी नहीं हैं कि वे पूरी तरह ठीक हैं।

पूर्व उप प्रधानमंत्री पर लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप
दो बार की ग्रैंड स्लैम युगल चैंपियन 35 वर्षीय खिलाड़ी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) चीन के उप प्रधानमंत्री पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद से गायब हैं। शनिवार को वामपंथी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने पेंग शुआई की कुछ तस्वीरें शेयर की थी। इन तस्वीरों को पोस्ट कर यह दावा किया जा रहा था कि वह बिल्कुल ठीक और सुरक्षित हैं। इन तस्वीरों में शुआई अपनी बिल्ली और खिलौनों के साथ खेलतीं नजर आ रही थीं।

क्या है पूरा मामला…
चीन की 35 वर्षीय महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) टेनिस जगत की जानी-मानी खिलाड़ी हैं। शुआई दो बार ग्रैंड स्लैम युगल चैंपियन भी रह चुकीं हैं। शुआई ने अक्टूबर महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर एक लंबा लेख लिखा था। इस लेख में उन्होंने एक पूर्व सरकारी अधिकारी के खिलाफ यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने इस पोस्ट में लिखा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री ने लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया। इस पोस्ट के बाद इस मामले को लेकर काफी बवाल मचा था।
चीन के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो पर शुआई द्वारा पोस्ट किए गए इस लेख को हटवा दिया गया था। चीन की पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित मीडिया ने इस मुद्दे पर सभी तरह की खबरों को भी दबा दिया था। हालांकि यह मामला पूरी दुनिया की सुर्खियों में छा गया। इस पोस्ट के बाद से शुआई की गायब होने की खबरें भी सामने आ रहीं थीं। शुआई के गायब होने की खबर के बाद से टेनिस जगत के दिग्गज भी शुआई के समर्थन में बोलते दिखे थे। महिला टेनिस संघ के अध्यक्ष और सीईओ स्टीव साइमन ने चीनी सरकार के खिलाफ कड़ा विरोध जताते हुए यहां तक कह दिया था कि इस मामले में उचित जवाब नहीं मिलने तक चीन में आयोजित होने वाले आगामी टेनिस टूर्नामेंट्स की मेजबानी छीनी जा सकती है। इसके साथ ही कई खिलाड़ी भी शुआई के समर्थन में बोले थे। सोशल मीडिया पर ‘Where is Peng Shuai’ भी ट्रेंड करने लगा था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password