ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

jagran

भोपाल: सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, सालभर मौसम सब्जियां आती है। मौसम की सब्जी के दाम अन्य सब्जियों से ज्यादा होते हैं। लेकिन एक ऐसी सब्जी भी है जो सिर्फ सावन के महीने में बिकती है। यह सब्जी देश की सबसे महंगी सब्जी है इसकी कीमत 1200 प्रति किलो है। लेकिन सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसमें अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

जंगलों में उगती है सब्जी

हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो सब्जी मशरूम की प्रजाती है जिसे छत्तीसगढ़ में खुखड़ी, झारखंड में रुगड़ा कहा जाता है। अन्य जगहों पर इसे मशरूम कहते हैं। लेकिन इस सब्जी को दो दिन में ही पकाकर खाना पड़ता है, वरना ये बेकार हो जाती है। इसकी मांग बहुत ज्यादा होती है, मार्केट में आते ही तुरंत बिक जाती है।

1000 से 1200 रुपये किलो से बिकता है मशरूम

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा समेत उदयपुर से लगे कोरबा जिले के जंगल में बारिश के दिन में प्राकृतिक रूप से खुखड़ी निकलती है। लेकिन इस सब्जी को नगरीय इलाकों के बिचौलिए कम दाम में खरीदकर ज्यादा दाम यानी 1000 से 1200 रुपये प्रति किलो के भाव से बेचते हैं। सावन के महीने में अंबिकापुर के बाजार में इसकी करीब पांच क्विंटल आपूर्ति होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है खुखड़ी

खुखड़ी सफेद मशरूम है, जिसकी सब्जी बनाकर खाया जाता है। खुखड़ी की कई प्रजातियां और किस्में है। वहीं बोलचाल की भाषा में इसे भुड़ू खुखड़ी कहते हैं। भुड़ू यानि दीमक द्वारा बनाया गया मिट्टी का घर या टीला, जहां यह बारिश में उगती है। इसे खाने से प्रोटीन तो मिलता है साथ ही शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

दवाई बनाने में भी किया जाता है खुखड़ी का उपयोग

सब्जी के अलावा इसका उपयोग दवाई बनाने में भी किया जाता है। माना जाता है कि बरसात के मौसम में बिजली कड़कने से धरती फटती है. इसी समय धरती के अंदर से सफेद रंग की खुखड़ी निकलती है। पशु चराने वाले चरवाहों को खुखड़ी की अच्छी परख होती है। उन्हें यह भी पता होता हैं कि किस स्थान पर खुखड़ी मिल सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password