World’s most dangerous plants : आप भी जान लें दुनिया के सबसे खतरनाक पौधों और फूलों के बारे में, छूते ही हो सकती है मौत

world dengrous plant

नई दिल्ली। वैसे तो फूलों को उनकी  World’s most dangerous plants खूबसूरती और कोमलता के लिए जाना जाता है। लेकिन आज आपको दुनिया के कुछ ऐसे खतरनाक फूलों में बताने जा रहे हैं जिन्हें सूंघना तो दूर अगर आप इन्हें छू भी लेते हैं तो यह आपको मौत की नींद सुला सकते हैं। आइए जानते हैं दुनिया के ऐसें पांच खतरनाक फूलों के बारें में।

1 — मैनकीनील पौधा पर गिरा पानी भी बना सकता है अंधा
बेहद खतरनाक माना जाने वाला यह मैनकीनील का पौधा अधिकतर फ्लोरिडा और कैरेबियाई द्वीपों में मिलता है। इसका दूसरा नाम हिप्पोमाने मैनकीनीला भी हैं। इसमें फल भी लगते हैं। यह इतना खतरनाक होता है कि इस पर गिरे पानी को भी यदि कोई टच कर लें तो उसे अपनी जिंदगी से हाथ ही धोना पड़ सकता है। वह अंधा होने के साथ—साथ सांस की बीमारी से ग्रसित हो सकता है।

2 — एकोनिटम पौधा डालता है दिमाग पर असर
एकोनिटम नाम के इस पौधे की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक पौधों में होती है। ​इसका मुख्य कारण यह है कि जब इंसान इसके संपर्क में आता है तो यह इंसान की हृदय की गति को कम कर देता है। फलस्वरूप उसकी मौत हो सकती है। इसके पत्ते में तो जहर होता ही है। उससे अधिक ज​हर इसकी जड़ में होता है। इन दोनों में पाया जाने वाला न्यूरोटॉक्सिन तत्व मस्तिष्क को बुरी तरह से प्रभावित करता है। व्यक्ति जैसे ही इसके फूल, पत्ते या जड़ के संपर्क में आता है। वहां झुनझुनी शुरू होते ही अकड़न होने लगती है। अगर किसी ने इसे गलती से खा लिया तो उसकी मौत भी हो सकती है।

3 — हॉगवीड फूल बन सकता है स्किन कैंसर का कारण
हॉगवीड फूल बेहद जहरीले फूलों में शामिल है। इसके स्वरूप की बात करें तो यह देखने में चमेली के फूल की तरह दिखता है। विशेषज्ञों की मानें तो इस फूल के त्वचा के संपर्क में आने पर यदि उस पर सूरज की रोशनी पड़ जाए। तो यहां होने वाला रिएक्शन बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। परिणाम स्वरूप त्वचा पर छाले पड़ने के साथ—साथ जलन शुरू हो जाती है। जो स्किन कैंसर का कारण बन सकती है।

4 — रिकिनस कोमूनिस एक हफ्ते में ले सकता है जान
सबसे खतरनाक पौधों में शामिल रिकिनस कोमूनिस झाड़ी भी शामिल है। इसे राइसिन भी कहते है। इसके बीज अरंडी का तेल बनता हैं। यह इतना खतरनाक है कि इससे मेटाबॉलिज्म की कोशिकाएं समाप्त हो सकती है। इसके संपर्क में आने पर उल्टी और दस्त की शिकायत हो सकती है। एक सप्ताह में ठीक न होने पर आपको अपनी जान से हाथ धोना पड़ सकता है।

5 — अबरीन का पौधा
इस अबरीन नाम के पौधे की गिनती भी दुनिया के सबसे खतरनाक पौधें में की जाती है। लाल रंग की बेरी के जैसे दिखने वाले इस पौधे में पाया जाने वाला ऐब्रिन इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password