World Web Day 2022: जान लीजिए इंटरनेट में इस्तेमाल होने वाले WWW मतलब,आज यह 33 साल का हो गया, जानें इसके जन्म-इतिहास से जुड़े मजेदार किस्से

World Web Day 2022: जान लीजिए इंटरनेट में इस्तेमाल होने वाले WWW मतलब,आज यह 33 साल का हो गया

World Web Day 2022

World Web Day 2022: हर दिन जब भी आप वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते होंगे आपके सामने WWW नाम का शब्द बार-बार आता होगा,इसे वर्ल्ड वाइड वेब भी कहते हैं। 1 अगस्त यानि आज के दिन WWW पूरे 33 साल का हो गया है। इस दिन को पूरी दुनिया में वर्ल्ड वाइड वेब डे के रूप में मनाया जाता है। WWW को कम्प्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली ने साल 1989 में बनाया, और तब से ही इसने वेब यानि इंटरनेट का पूरा स्वरूप ही बदल दिया।इस खास खबर में हम जानेंगे www मतलब और उससे जुड़े रोचक किस्सों के बारे में….

कैसे हुआ वर्ल्ड वाइड वेब जन्म? World Web Day 2022

साल 1989 में 35 साल के टिम बर्नर्स ली यूरोपियन ऑर्गेनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सर्न) में बतौर फेलो रिसर्चर के रूप में काम करते थे। ली यहां एक कम्प्यूटर सिस्टम की इंफोर्मेशन को दूसरे कम्प्यूटर पर भेजते थे। इसी दौरान उन्होंने सोचा की क्यों न एक ऐसा तरीका हो जिससे सभी सूचनाएं एक ही जगह पर उपलब्ध हो सकें।

इसके बाद ली ने इसी विषय पर ‘इंफॉरमेशन मैनेजमेंट- ए प्रपोजल’ नाम से रिसर्च पेपर तैयार किया। इसके बाद ही पहले वेब पेज ब्राउजर यानी वर्ल्ड वाइड वेब का जन्म हुआ और टिम बर्नर्स ली बन गए वर्ल्ड वाइड वेब के जन्मदाता।

क्या है वर्ल्ड वाइड वेब? World Web Day 2022

वर्ल्ड वाइड वेब को WWW भी कहा जाता है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यानी इंटरनेट पर ब्राउजर के माध्यम से आप जो भी डाटा एक्सेस करते हैं वह सभी वर्ल्ड वाइड वेब के अंदर ही आता है। कंप्यूटर की भाषा में कहें तो वर्ल्ड वाइड वेब ऑनलाइन कंटेंट या इंटरनेट कंटेंट का एक हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) नेटवर्क है, जिसे हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) के जरिए एक्सेस किया जाता है।

इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब में क्या अंतर है? World Web Day 2022

कई लोग इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब को एक ही चीज समझते हैं पर ऐसा नहीं है। दरअसल, वर्ल्ड वाइड वेब ऑनलाइन पेजेज का एक समूह हैं, जबकि इंटरनेट एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जिसके जरिए दुनियाभर के कंप्यूटर और डिवाइसेज आपस में जुड़े हैं। यानी कि इंटरनेट एक बड़ा प्लेटफॉर्म है और वर्ल्ड वाइड वेब इस प्लेटफॉर्म पर डाटा उपलब्ध कराता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password