world water day 2021: पानी पीते समय भूल कर भी ना करें ये पांच गलतियां, जानिए पानी पीने का सही तरीका

world water day 2021

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया विश्व जल दिवस मना रही है। इस दिवस को मानाते हुए हमें 28 साल हो चुके हैं। यानी विश्व में पहला जल दिवस 22 मार्च 1993 को मनाया गया था। ऐसे में आज हम आपको पानी के महत्व को बताने जा रहे हैं। हवा के बाद हमें जिंदा रखने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है, वह है पानी। भोजन के बिना भले ही हम कुछ दिनों तक जिंदा रह सकते हैं। लेकिन पानी के बिना एक दिन भी जीना मुश्किल है। लेकिन कई लोग आज तक ये नहीं जान पाए हैं कि पानी कैसे पीना चाहिए। तो चलिए आज हम विश्व जल दिवस के मौके पर आपको बताते हैं कि पानी कैसे पीना चाहिए..

एक स्वस्थ व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए

सबसे पहले इंसानी शरीर को पानी की आवश्यकता इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी उम्र क्या है, आप कैसे वातावरण में रहते हैं, जहां रहते हैं वहां का मौसम क्या है और दिनभर में कैसी और कितनी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। इसके अलावा अगर एक स्वस्थ मनुष्य के लिए पानी की बात की जाए तो औसतन कम से कम 5-6 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए।

पानी का सेहत पर असर पड़ता है

खासकर गर्मी के मौसम में जितना हो सके उतना पानी पीएं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी। आयुर्वेद में भी पानी पीने के कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं। आप जितना पानी पीते हैं, उसका आपके सेहत पर भी असर पड़ता है। ड्राई स्किन वालो को भी अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

पानी पीते समय कभी भी ना करें ये गलतियां

1. पानी को कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए। हमेशा आराम से बैठकर पानी को पीना चाहिए। अगर हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे हमारे शरीर की हड्डियों के जोड़ में असर पड़ता है। इससे आर्थराइटिस का खतरा रहता है।

2. गर्मी के दिनों में हम अक्सर पानी पीने में गलती कर बैठते हैं। हम बाहर से आते हैं और फ्रिज में रखा पानी निकाल कर पी लेते हैं। लेकिन डॉक्टर हमें हमेशा बताते हैं कि रूम टेंपरेचर पर रखा हुआ पानी ही पीना चाहिए। गुनगुना पानी तो हम पी सकते हैं लेकिन कभी भी बहुत ही चिल्ड पानी नहीं पीना चाहिए।

3. कभी भी हमें 1 गिलास पूरा पानी नहीं पीना चाहिए। बल्कि थोड़े-थोड़े करके एक-एक घूंट पानी पीना चाहिए। जैसे हम खाना चबा-चबा कर खाते हैं उसी प्रकार पानी भी हमें आराम से पीना चाहिए।

4. खाना खाने से पहले हमें तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। इससे हमें भूख नहीं लगती है और हमारी भूख कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में, शरीर को जो सही न्यूट्रियन्स मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता।

5. इतना ही नहीं खाना खाने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि पेट में उपजी क्षुदा अग्नि ही भोजन के पाचन में मदद करती है। अगर हम खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे पाचन की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना खाने के बाद कम से कम आधे घंटे का गैप रखकर ही पानी पीना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password