दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, इतनी तीखी कि इसके चार टुकड़े खाने से बन जाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

world hottest chili

नई दिल्ली। खाने में जब हल्की सी मिर्च तेज हो जाती है तो हालत खराब हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक मिर्ची इतनी तीखी है जिसके तीन टुकड़े खाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। वहीं अगर कोई इसके चार टुकड़े खा ले तो एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाएगा। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मिर्च कितनी तीखी होगी। चलिए आज हम आपको इस मिर्च के बारे में बताते हैं।

इस मिर्च का नाम है…

इस मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता है। यह खिताब कुछ साल पहले ही दिया गया है। इस मिर्ची का नाम है “कैरोलीना मिर्च” (Carolina Chili) इस मिर्च को आम मिर्चियों से 440 गुना अधिक तीखा माना जाता है। एक शख्स ने 10 सेकेंड से कम वक्त में ये तीन मिर्च खाई थी, जिसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया था। इससे पहले आज तक किसी ने इतनी तेजी से ये वाली मिर्च नहीं खाई थी। क्योंकि इसका एक छोटा सा टुकड़ा ही लोगों की हालत खराब कर सकता है।

यह एक चाइनीज मिर्च है

यह एक चाइनीज मिर्च है। दिखने में यह लाल रंग की होती है और काफी मोटी होती है। भारत में जो मोटी मिर्च आती है, वो काफी कम तीखी होती है। लेकिन दिखने में भारतीय मिर्च जैसी ये चाइनीज मिर्च काफी तीखी होती है। साल 2013 में इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। इस मिर्च से पहले Trinidad Scorpion “Butch T” के नाम यह रिकॉर्ड था।

मिर्च में Capsaicin की मात्रा काफी ज्यादा होती है

बतादें कि इसमें Capsaicin की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इस वजह से जो भी इसे खाता है उसे जलन या मिर्च के तीखेपन का अहसास होता है। बतादें कि साल 2013 के बाद साल 2017 में भी इस मिर्च को सबसे तीखी मिर्च माना गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस मिर्च में हीट लेवर 1,641,183 है, जो काफी ज्यादा है। इस मिर्च के ज्यादा सेवन से किसी व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password