WHO ने दी चेतावनी, कहा- प्रियजनों को स्वस्थ्य देखना है तो गले मिलने से बचें

WHO ने दी चेतावनी, कहा- प्रियजनों को स्वस्थ्य देखना है तो गले मिलने से बचें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक विशेष संदेश जारी किया है। इस संदेश में उन्होंने लोगों से खास अपील करते हुए कहा है कि, अपनी छुट्टियों के दौरान सभी लोग विशेष ध्यान रखें और गले मिलने से परहेज करें। यह बात डब्ल्यूएचओ के आपात मामलों के प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने सोमवार को कहा कि अमेरिका में कोविड-19 के मामलों और संक्रमण से होने वाली मौत के आंकडे चौंकाने वाले हैं। इसी स्थिति को देखते हुए हमें सतर्क व अपने प्रियजनों से दूर रहना होगा।

अमेरिका में मौत के आंकड़े बढ़ना चौंकाने वाली बात

डॉ. रेयान ने कहा, ‘‘अमेरिका में महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है। यह व्यापक रूप में फैल गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में बेहतरीन स्वास्थ्य प्रणाली और आधुनिक तकनीक हैं, वहां एक मिनट में संक्रमण से एक से दो लोगों की मौत होना चौंकाने वाली बात है।

दुनिया में कोविड-19 के कुल मामलों के एक तिहाई मामले अमेरिका में

डॉ. रेयान ने कहा कि दुनिया में कोविड-19 के कुल मामलों के एक तिहाई मामले अमेरिका में हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार देश में संक्रमण से अब तक 2,80,000 लोगों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कोरोना वायरस संक्रमण के लिहाज से उच्च जोखिम वाले देशों में लोगों के लिए ‘करीबी संपर्क’ से बचने का परामर्श जारी किया है।

डॉ रेयान ने आगे कहा की, ‘‘महामारी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों से एक दूसरे से दूर रहने और गले नहीं मिलने के लिए कहा है।’’ ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिटी ने भी नवंबर में ब्रिटिश नागरिकों से कहा था कि अगर वे अपने बुजुर्ग प्रियजनों को जीवित और स्वस्थ देखना चाहते हैं और आगे उन्हें गले लगाना चाहते हैं तो इन छुट्टियों में उनसे गले मिलने और चूमने से परहेज करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password