WORLD BIGGEST RAKHI: भगवान को अर्पित की जाएगी विश्व की सबसे बड़ी राखी,आजादी के साथ ये रही इसकी थीम

WORLD BIGGEST RAKHI: भगवान को अर्पित की जाएगी विश्व की सबसे बड़ी राखी,आजादी के साथ ये रही इसकी थीम

WORLD BIGGEST RAKHI

INDORE: रक्षाबंधन के मौके पर इस साल भी इंदौर के खजराना गणेश KHAJRANA GANESH को विश्व की सबसे बड़ी राखी अर्पित की जाएगी WORLD BIGGEST RAKHI, आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित इस राखी में तिरंगे के साथ ही राम मंदिर और काशी विश्वनाथ भी नजर आ रहे हैं, इंदौर का पालरेचा परिवार पिछले 20 वर्षों से विश्व की सबसे बड़ी राखी तैयार कर रहा है, जिसे तैयार करने के लिए गुजरात से भी कलाकार इंदौर आते हैं।

19 साल से बांध रहे हैं भगवान को राखी

पालरेचा के मुताबिक़ उनका परिवार पिछले 19 वर्षों से भगवान गणेश के लिए राखी बना रहा है। पालरेचा बताते है कि ये पहनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी राखी है। इसके पहले प्रजापति ब्रह्मकुमारी वालों ने इससे बड़ी राखी बनाई है लेकिन वो सिर्फ डिस्प्ले के लिए थी उसे किसी को बांधा नहीं गया था।

खजराना के अलावा वे मुम्बई के सिद्धि विनायक और महाकाल मंदिर के लिए भी राखी भेजते रहे हैं।

पिछले साल अष्टधातु की पहनाई गई थी राखी

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर (Indore News) में खजराना गणेश मंदिर में 40 बाय 40 इंच की विश्व की सबसे बड़ी राखी अर्पित की गई थी. शहर के पालेरचा बंधुओं ने ही इस राखी को तैयार किया था. इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था.

इस राखी में भगवान विष्णु के विराट स्वरूप को दर्शाया गया . इसे बनाने वाले शांतनु पालरेचा का कहना था कि ये विश्व की बांधी जा सकने वाली सबसे बड़ी राखी थी.

इसमें भगवान मनुष्यों को संदेश दे रहे हैं कि कर्म किए जा फल की इच्छा मत कर, कोरोना के इस काल में हमको डरना नहीं है. भगवान कह रहें है कि तू चिंता मत कर, मैं हूं ना. उन्होंनें बताया कि अष्टधातु से बनी राखी में महाराष्ट्र, गुजरात से लाए गए नगीने, सितारे और रेशमी डोर का उपयोग किया गया.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password