World Biggest Mango: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ दुनिया के सबसे बड़े आम का नाम, वजन और साइज जानकार चौंक जाएंगे आप

world biggest mango

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में आम खाना किसे नहीं पसंद है। शायद ही कोई हो जिसे आम पसंद ना हो। हमने कई तरह के आम देखें हैं। बड़ा से लेकर छोटा तक। लेकिन आज हम जिस आम के बारे में बात करने जा रहे हैं उसे शायद आज तक आपने नहीं देखा होगा। क्यों कि ये आम और आमों से अलग ही है। इसका वजन समान्य तौर पर 4 किलो से ऊपर  है।

world biggest mango

कोलंबिया में पाया गया सबसे वजनी आम

भारत में इस तरह का आम देखने को नहीं मिलता। लेकिन कोलंबिया में दुनिया का सबसे भारी आम पाया गया है जिसे कोलंबिया के किसान जर्मन ओरलैंडो, नोवोआ बरेरा और रीना मारिया मोरोक्विन ने उगाया है। यह आम इतना वजनी है कि इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस एक आम का वजन 4.25 किलोग्राम है।

आमों के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का सरताज है

दरअसल, आम को उगाने वाले किसान परिवार ने महसूस किया कि उनके फार्म में उगन वाला आम सामान्य नहीं है। इसके बाद किसान की बेटी ने अपने पिता से कहा कि वे इंटरनेट पर सर्च करें कि अभी तक दुनिया में सबसे वजनी आम कहां उगाया गया है। इस पर उन्हें पता चला कि इससे पहले फिलीपिंस में 2009 में सबसे बड़े आम के उत्पादन का रिकॉर्ड बना था और इसका वजन 3.435 किलो तौला गया था। साथ ही यह भी पता चला कि आमों के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया में नंबर वन है। यहां हर साल 1.87 करोड़ लाख टन आम की पैदावार होती है।

गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

ऐसे में उन्हें पता चल गया कि उन्होंने जो आम उगाया है वो दुनिया में सबसे अलग किस्म का है। लोग इस आम को दूर-दूर से देखने आने लगे। गिनीज रिकार्ड के एक्सपर्ट भी इस आम को देखने आए और पूरी छानबीन के बाद पाया कि ऐसा आम अभी तक दुनिया में कहीं नहीं पाया गया है। इसके बाद इस आम को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई।

world biggest mango

आम के कुछ हिस्से लोगों में बांट दिए गए

रिकॉर्ड दर्ज होने के बाद किसान ने आम के कुछ हिस्से काटकर लोगों में बांट दिए। साथ ही कुछ हिस्से को आम का रेप्लिका बनाकर निगम दफ्तर में भेज दिया गया ताकि इतिहास में उसे संजोकर रखा जा सके।

world biggest mango

Image source- guinnessworldrecords.com

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password