Price for Child birth:बड़ी खबर बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 13 लाख रुपए , राष्ट्रपति का आदेश हुआ जारी

Price for Child birth:बड़ी खबर बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 13 लाख रुपए , राष्ट्रपति का आदेश हुआ जारी

Moscow: रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच रूस से एक बड़ी खबर सामने आई है Child birth। रूस के राष्ट्रपति ने 10 बच्चे पैदा करने वाली महिला को 13 लाख से अधिक राशि देने की घोषणा की है। खबर के मुताबिक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने देश की आबादी बढ़ाने के लिए महिलाओँ को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने महिलाओं को पुरस्कार देने का ऐलान किया है। यह कदम उन्होंने रूस में बच्चों की जन्म दर में गिरावट के कारण उठाया है। इस इनाम के तहत पुतिन अपने देश के जनसांख्यिकीय संकट को समाप्त करना चाहते हैं.

क्या है यह पुरस्कार

रूस के 1991 में टूटने से पहले सोवियत युग में 16 अगस्त को ‘मदर हीरोइन’ के नाम से यह पुरस्कार दिया जाता था। अब पुतिन ने इस पुरस्कार को फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। इस इनाम की शुरुआत रूस में सबसे पहले 1944 में पुराने रूस यानि कि, सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन द्वारा की गई थी  ताकि, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर आबादी के नुकसान की भरपाई की जा सके। 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद यह सम्मान दिया जाना बंद हो गया था।

राष्ट्रपति पुतिन ने जारी किया आदेश

सोमवार को राष्ट्रपति पुतिन द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, इस अवॉर्ड के तहत योग्य माताओं को उनके 10वें जीवित बच्चे के एक वर्ष का होने के बाद 1 मिलियन रूबल (लगभग ₹13,12,000 या $ 16,000) के एकमुश्त राशि से सम्मानित किया जाएगा. पुतिन के इस फरमान में विस्तार से जानकारी देते हुए वहां की जनता को बताया गया है कि, अगर मां युद्ध में या आतंकवादी कृत्य या आपातकालीन स्थिति के कारण अपने किसी भी बच्चे को खो देती है तो भी मां यह पैसा पाने के योग्य होगी Price for Child birth।

पुरस्कार का नाम है मदर हिरोइन

इस पुरस्कार को मदर हीरोइन के नाम से जाना जाता है जिसे रूस में एक सम्मानित उपाधि के तौर पर जाना जाता है। इसका दर्जा वहां दिए जाने वाले अन्य पुरस्कारों जैसे  ‘रूस के हीरो’ और ‘लेबर के हीरो’ जैसे उच्च-रैंकिंग वाले पुरस्कारों के बराबर के स्तर पर माना जाता है.Price for Child birth

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password