Winter-Superfoods For Immunity Boost : लड़ना है ओमिक्रोन से, खाएं ये सुपरफूड, सर्दी में बढ़ेगी इम्यूनिटी

health

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर Winter-Superfoods For Immunity Boost  देश में दस्तक दे चुकी है। ओमिक्रोन के 1700 मरीज पार हो चुके हैं। ऐसे में हमें सतर्क रहते हुए अपने खान—पान पर भी ध्यान देना होगा। कुछ फूड ऐसे होते हैं जो सर्दियों में हमारे शरीर को गर्मी देने के साथ—साथ हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं। चिकित्सकों की मानें तो ये सुपरफूड हमें ओमिक्रोन और कोरोना से लड़ने की ताकत दे सकते हैं।

इंसटेंट एनर्जी देगा घी-
घी एक ऐसा फूड है जो शरीर द्वारा सबसे आसानी से पचाया जा सकता है। हिन्दू आयुर्वेद पद्धति में ऐसा माना जाता है कि ये शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। साथ ही साथ ये आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। आप इसे कच्चे खाने यानि रोटी, चावल और दाल के साथ आसानी से खा सकते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन में ड्रायनेस भी नहीं आती।

यह भी पढ़े :Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम! पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

विटामिन से भरपूर खजूर-
सर्दियों में खूजर का उपयोग अक्सर करते हैं। खजूर विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है। जो हमारी बोन्स और दांतों को स्ट्रोंग बनाता है। विशेषज्ञों की मानें तो यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

बीटा कैरोटीन से भरपूर शकरकंद –

अगर आप शकरकंद का एक टुकड़ा भी खाते हैं तो यह दिनभर के बीटी कैरोटीन के लिए पर्याप्त है। इसमें विटामिन-ए, पोटैशियम से भरपूर है। ये न केवल इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है बल्कि ये गैस और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

​सर्दियों में बीमारियों से दूर रखेगा आंवला-
अगर आप सर्दियों में कोरोना और ओमिक्रोन के अलावा अन्य तरह की बीमारियों से भी बचना चाहते हैं तो आज से ही आंवले का सेवन शुरू कर दें। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी हमारी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। जिससे बीमारियों को दूर भगाने में सहायता मिलती है। इसे कई लोग च्यवन प्रास के रूप में भी उपयोग करते हैं। साथ ही इसका सेवन मुरब्बा, अचार, जूस, चटनी या चूर्ण के रूप में भी किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं।

आयरन से भरपूर गुड़ –

अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आंवले से बेहतर कोई विकल्प आपको पास कोई हो नहीं सकता। आयुष मंत्रालय ने तो इसे काढ़े के रूप में सेवन करने का एक बढ़िया तरीका इजाद किया है। ये कोरोना में ही नहीं सामान्य रूप से होने वाली सर्दी-जुकाम से भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें उपस्थित मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम आपको रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

विटामिन—बी से भरपूर बाजरा-
सर्दियों में कई लोग मक्का और बाजरा की रोटी का उपयोग शरीर को गर्मी देने के लिए उपयोग करते हैं। इसमें उपस्थित विटामिन—बी आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें भरपूर मात्रा में
न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर भरपूर होता है।

यह भी पढ़े : When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

अदरक में होता है एंटी इनफ्लेमेटरी गुण –
आपको बता दें सर्दियों में अदरक का उपयोग अधिक करने का कारण इसमें पाई जाने वाली ऑक्सीडेटिव और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज है। जिसके कारण इससे गले में किसी भी प्रकार की खराश और इंफेक्शन से हमें बचाती है। यह इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। अदरक का उपयोग कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज, कैंसर, डाइजेशन की समस्या और जी मिचलाने पर उपयोग करना फायदेमंद होता है।

खट्टे फल –
खट्टे फल हर तरह से शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं। इस मौसम में संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। वैसे भी ठंड के सीजन को हेल्दी सीजन माना जाता है। आप भी इस मौसम में खाए जाने वाले खट्टे फलों का उपयोग जरूर करना चाहिए।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password