FACT CHECK: 31 मार्च 2021 तक रद्द रहेंगी सभी ट्रेनें? जानिए वायरल हो रही खबर का पूरा सच

नई दिल्ली। क्या रेलवे ने 31 मार्च तक देश की सभी ट्रेनें (FACT CHECK)रद्द कर दी हैं? पीआईबी ने इस खबर का फैक्ट चेक किया है। 31 मार्च तक सभी ट्रेनों के रद्द होने की खबर को पीआईबी ने गलत करार दिया है। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में बताया है कि ये खबर पुरानी है। पीआईबी ने ट्वीट कर बताया कि “एक खबर में दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। #PIBFactCheck: यह खबर पुरानी है।  @RailMinIndia ने 31 मार्च, 2021 तक ट्रेन रद्द करने का यह फैसला नहीं लिया है। इस पुरानी खबर को गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है।”

 

पीआईबी के किया फैक्ट चेक 

खबर वायरल हो रही थी कि 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। हालांकि (FACT CHECK) अब पीआईबी के फैक्ट चेक से इन खबरों की पूरी सच्चाई सामने आ गई है। पीआईबी की ओर से बताया गया है कि वायरल हो रही सभी खबरें पुरानी हैं। फिलहाल किसी भी तरह की ट्रेन सेवाओं पर न तो रोक लगाई जा रही है, न ही उन्हें बंद किया जा रहा है।

क्या सचमुच 31 मार्च तक के लिए बंद हो गईं ट्रेनें?

भारतीय रेलवे ने 31 मार्च 2021 तक ट्रेनों को बंद किए जाने का कोई फैसला नहीं लिया है। सोशल मीडिया (FACT CHECK) पर वायरल हो रहे इस दावे को गलत पाया गया है। दरअसल, यह खबर अभी की नहीं है, बल्कि पुरानी खबर है। फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट पीआईबी ने ट्वीट करके खबर को फेक बताया है। पीबीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट किया, ”यह खबर पुरानी है। रेल मंत्रालय ने 31 मार्च, 2021 तक ट्रेन रद्द करने का यह फैसला नहीं लिया है। इस पुरानी खबर को गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है।” जो सोशल मीडिया पर फोटोज और वीडियोज वायरल हो रहे हैं, उसमें कुछ में एक न्यूज चैनल की तस्वीर है, जिस पर ब्रेकिंग न्यूज में लिखा है कि 31 मार्च तक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। हालांकि, जैसा कि पहले बताया गया है यह खबर फेक है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password