why taxi color is yellow: जानिए टैक्सी का रंग ज्यादातर पीला ही क्यों होता है,लैटरल पैरीफेरल विजन की कितनी है भूमिका

bhopal: आपने फिल्मो में देखा होगा कि एयरपोर्ट से निकलते ही एक्टर पीली रंग की टैक्सी पकड़ता है।आखिर आपने कभी सोचा कि टेक्सी में पीला रंग ही क्यों पोता जाता  है? जब इस पर वैज्ञानिकों ने सर्वे किया तो नतीजा ये आया कि, पीला रंग लोगों को जल्दी आकर्षित करता है। इसके अलावा अगर आपने ध्यान दिया हो तो इतने सारे रंगों में अगर पीला रंग हो तो वो दूर से ही दिख जाता है। क्योंकि इसकी अपनी अलग ही खासियत होती है।

आसानी से दिखता है पीला रंग

पीला रंग कुछ ऐसा होता है जिसे हम ओस, बारिश और कोहरे में भी आसानी से देख सकते हैं। अगर ज्यादा रोशनी न हो तो भी यह लाइट को रिफ्लेक्ट करता है।  इस पर आप खुद एक एक्पेरिमेंट कर सकते हैं, जिसके लिए आप करीब 10 रंगों को एक साथ रख लीजिए और फिर उन्हें देखिए, इसमें पीला रंग ही आप सबसे पहले देख पाएंगे।

ज्यादा आकर्षित करता है पीला रंग

वैज्ञानिकों के अनुसार पीले रंग का लैटरल पैरीफेरल विसन (lateral peripheral vision) लाल रंग की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा होता है। इसका मतलब ये होता है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है और बाकी रंगों से पहले ये हमारी आंखों को दिख जाता है।

इसलिए टैक्सी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से संबंधित वाहनो में में इस रंग को पेंट किया जाता है जिससे हाईवे या सड़क पर एक्सिडेंट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है और बच्चे एवं यात्री सुरक्षित घर पहुंच जाएं।

हलाकि अब ओला,ऊबर और अन्य टैक्सी वाहनो का रंग अलग होता है लेकिन अगर आप ध्यान से देखें तो उनकी बॉडी के महत्वपूर्ण भागों में पीले रंग का ही इश्तेमाल किया जाता है।why taxi color is yellow

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password