why no pain at hair&nail cut: नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है ?

why no pain at hair&nail cut: नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है ?

why no pain at hair&nail cut
Share This

why no pain at hair&nail cut: जैसा कि हम जानते ही हैं कि बाल और नाखून हमारे शरीर के बहुत जरूरी हिस्से हैं।लेकिन आप ने कभी सोचा कि इन्हें काटने पर भी दर्द क्यों नहीं होता? आखिर क्या है इसके पीछे की वजह?जबकि ये काटने पर फिर से बढ़ तो जाते हैं।why no pain at hair&nail cut

इसके पीछे है साइंस

आपको बता दें कि इसके पीछे साइंस है। दरअसल, बाल और नाखून मृत कोशिकाओं यानी डेड शेल से बनी होती हैं। इस वजह से शेल बेजान होती हैं। यही वजह से कि नाखून और काटने पर हमें दर्द नहीं होता। लेकिन इसमें एक बात ध्यान देने वाली ये है कि हमारे बाल पूरी तरह से डेड शेल से बने होते हैं लेकिन नाखूनों में ये बात पूरी तरह लागू नहीं होती।

मरी हुई कोशिकाओं से बनते हैं नाखून

नाखून की बात करें तो ये हमारे शरीर की विशेष संरचनाओं में से एक हैं, जो त्वचा से पैदा होते हैं। किरेटिन एक तरह का निर्जीव प्रोटीन है। इससे ही हमारे नाखून बने होते हैं। आपने नोटिस किया होगी कि बड़े हुए नाखून को काटने पर दर्द नहीं होता, लेकिन त्वचा से सटे नाखून को काटने पर दर्द होता है। क्योंकि केवल बड़े हुए नाखून ही डेड शेल से बने होते हैं और त्वचा से सटे हुए नाखून जीवित कोशिकाओं के।

बालों को काटने पर नहीं होता दर्द

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे अंगुलियों के नाखून हर साल लगभग दो इंच बढ़ते हैं। वहीं बाल पूरी तरह से डेड शेल के बने होते हैं। इसलिए इन्हें कितना भी काटा जाए दर्द नहीं होता। इंसान के शरीर में बाल का काफी महत्व है। ये धूप, गर्मी समेत वातावरण से हमारे सिर की रक्षा करते हैं।

तो ये थी इसके पीछे की वजह कि,आखिर क्यों नहीं होता दर्द बाल और नाखून काटने से….why no pain at hair&nail cut

पढ़िए वो मस्जिद जहां सबसे पहले हुई थी लाउडस्पीकर से अजान

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password