अच्छे काम से पहले मां क्यों खिलाती है दही-चीनी, जानिए इसके पीछे का लॉजिक

अच्छे काम से पहले मां क्यों खिलाती है दही-चीनी, जानिए इसके पीछे का लॉजिक

Why do we eat dahi cheeni : अक्सर आप जब भी घर से किसी अच्छे काम के लिए निकलते है तो मां या फिर घर का कोई बड़ा बुजुर्ग आपको दही-चीनी (Why do we eat dahi cheeni) खिलाता है। खासकर अगर आप परीक्षा देने जा रहे है या आपकी नौकरी का पहला दिन हो, या फिर आप किसी नए काम की शुरूआत करने जा रहे है तो मां दही-चीनी (Why do we eat dahi cheeni) जरूर खिलाती है। क्योंकि दही-चीनी खिलाना शुभ माना जाता है। हालांकि कई लोग इसे अंधविश्वास भी मानते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में इतनी सारी चीजें खाने के लिए है लेकिन सिर्फ दही-चीनी (Why do we eat dahi cheeni) को खिलाना ही क्यों शुभ माना जाता है।

जानिए क्यों खिलाते है दही-चीनी

दरअसल दही और चीनी लिमिटेड मात्रा में अपने-आप में भी फायदेमंद हैं। लेकिन जब इन्हें साथ में खाया जाता है तो इसके फायदे बेशुमार हो जाते हैं। दही (Why do we eat dahi cheeni) में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया पहुंचाते हैं। ये बैक्टीरिया बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। दही हमारे भोजन को मुलायम और पचने में आसान बनाता है। दही में कैल्शियम, विटमिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। एग्जाम या नये काम की टेंशन में कई बार हम ठीक से खाना भूल जाते हैं। ऐसे में दही (Why do we eat dahi cheeni) हमें एक कम्पलीट डाइट जैसा पोषण देता है और हमारे पेट को भी स्वस्थ रखता है।

क्या हैं इसके पीछे का लॉजिक

कहते हैं एग्ज़ाम से पहले दही-चीनी (Why do we eat dahi cheeni) खाना शुभ होता है। दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार दही आपके शरीर के लिए प्राकृतिक शीतलक का काम करता है, जो गर्मी से लड़ने में मदद करता है। वहीं, चीनी (Why do we eat dahi cheeni) ग्लूकोज का एक अनिवार्य स्रोत है। दोनों को एकसाथ खाने से शरीर ठंडा और शांत रहता है और आपको दिन भर आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। चीनी (Why do we eat dahi cheeni) हमारे दिमाग में तुरंत ग्लूकोस पहुंचाती है। जब हम एग्जाम देने जाते हैं या कुछ ऐसा काम करते हैं जहां हमें दिमाग का प्रयोग करना हो, वहां दिमाग का चौकन्ना होना जरूरी है। चीनी यही काम करती है। ये हमें एनर्जी देती है, स्ट्रेस कम करने में मदद करती है और ठीक से भोजन ना कर पाने की स्थिति में पोषण भी देती है। ऐसे में जब दही और चीनी को एकसाथ खाया जाता है।

शरीर और दिमाग को मिलती है ठंडक

एग्जाम या इंटरव्यू के दौरान हम स्ट्रेस में रहते है। ऐसे में हमारे शरीर में बहुत से ऐसे केमिकल बनते हैं जो हमारे ब्लड-प्रेशर और टेंशन को बढ़ा देते है। इनकी वजह से हमें घबराहट, बेचौनी और तनाव उत्पन्न होने लगता है। ऐसी स्थिती में दही (Why do we eat dahi cheeni) सबसे फायदेमंद है। दही की तासीर ठंडी होती है, इससे शरीर के उन केमिकल्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और अच्छे केमिकल हमें शांत करते हैं। जब हमारा दिल दिमाग शांत होता है, हम बेहतर तरीके से काम में मन लगा पाते हैं और अच्छे नतीजे हासिल करते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password