जानना जरूरी है: विदेशों में वाहनों की स्टीयरिंग बाईं ओर और भारत में दाईं तरफ क्यों होती है?

जानना जरूरी है: विदेशों में वाहनों की स्टीयरिंग बाईं ओर और भारत में दाईं तरफ क्यों होती है?

नई दिल्ली। भारत में आपने गौर किया होगा कि गाड़ियां सड़क के बाईं तरफ चलती है और स्टेयरिंग दाईं ओर होती है, जबकि अमेरिका सहित अधिकांश पश्चिमी देशों में गाड़ियां सड़क के दाईं तरफ चलती है और स्टेयरिंग बाईं ओर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। ज्यादातर लोगों को इसके पीछे का कारण मालूम नहीं होगा।

पूर्व में विश्व के सभी देश सड़क के बाईं तरफ ही चलते थे

बतादें कि विश्व के सभी देशों में सड़क पर चलने से संबंधित नियम की शुरूआत अलग-अलग समय में हुई थी, लेकिन पुराने जमाने में विश्व के अधिकांश देशों में सड़क के बाईं ओर चलने की ही परंपरा थी। लेकिन 18वीं शताब्दी में पहली बार सड़क के दाईं ओर चलने की परंपरा की शुरूआत हुई। सड़क पर चलने से संबंधित नियम का पहला साक्ष्य रोमन साम्राज्य से प्राप्त होता है।

कितने देश बाईं ओर और कितने दाईं ओर चलते हैं?

हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्तमान में दुनिया के 163 देश रोड़ के दाईं ओर और 76 देश बाईं ओर चलते हैं। 4 यूरोपियन कंट्रीज (ब्रिटेन, आयरलैंड, माल्टा और साइप्रस) के लोग भी सड़क के बाईं ओर चलते हैं। लेकिन अमेरिका, चीन समेत कई ऐसे देश हैं जो सड़क के दाईं तरफ चलते हैं। ऐसा क्यों है इसके पीछे ठीक-ठीक जानकारी तो नहीं है। लेकिन इतिहास के पन्नों को पलटे तो इसका जवाब मिल सकता है।

अमेरिका के नियमों में बदलाव

बाईं तरफ चलने की बात करें तो 18वीं शताब्दी में संयुक्त राज्य अमेरिका में ‘टीमस्टर्स’ की शरूआत हुई थी। यह एक बड़ा वैगन होता था जिसे घोड़ों की एक टीम खींचती थी। इन वैगनों के ड्राइवरों के लिए बैठने के लिए सीट नहीं होते थे। ऐसे में ड्राइवर सबसे बाएं घोड़े पर बैठा करता था और दाएं हाथ में चाबुक लेकर उन घोड़ों को नियंत्रित करता था। इस कारण से अमेरिकी लोगों को सड़क पर बाईं तरफ चलने के नियम में बदलाव करना पड़ा और वे सड़क पर दाईं तरफ चलने लगे।

अमेरिका ने क्यों किया बदलाव

अमेरिकियों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि सबसे बाएं घोड़े पर बैठकर सड़क पर दाईं ओर चलते हुए पीछे से या आगे से आने वाले वैगनों पर नजर रखना आसान था। 1972 में पहली बार अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया प्रान्त में सड़क पर दाईं तरफ चलने के नियम को लागू कर दिया गया और 18वीं शताब्दी के अंत तक यह नियम पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में पालन किया जाने लगा।

भारत में कारें बायीं ओर क्यों चलती हैं?

अब सवाल यह उठता है कि तब भारत में ऐसा क्यों नहीं किया गया? जैसा कि आपको पता है कि भारत 200 वर्षों तक अंग्रोजों के शासन के अधीन था। ऐसे में जैसे-जैसे ब्रिटिश साम्राज्य का विस्तार हुआ, सड़क पक बाईं तरफ चलने से संबंधित नियम का अनुसरण सभी ब्रिटिश शासित देशों में किया जाने लगा। भारत भी उन देशों में से एक है जो सड़क के बाईं ओर चलने के ब्रिटिश शासन के नियमों का पालन करता है। आजादी के बाद भी इस नियम को नहीं बदला गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password