AMBULANCE NAME WRITTEN REVERSE : एम्बुलेंस पर क्यों लिखा जाता है उल्टा नाम, जानिए क्या है इसकी वजह

AMBULANCE NAME WRITTEN REVERSE : एम्बुलेंस पर क्यों लिखा जाता है उल्टा नाम, जानिए क्या है इसकी वजह

AMBULANCE NAME WRITTEN REVERSE : जब कभी सड़क पर या किसी जगह पर कोई दुर्घटना या फिर किसी मरीज के बीमार होने पर उसे एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया जाता है। यह वही वाहन होता है जो तेज आवाज के साथ निकलती है। एम्बुलेंस के सायरन की आवाज सुनकर लोग अपनी गाड़ी साइड़ में कर लेते है। लेकिन क्या आपने कभी यह देखा है कि एम्बुलेंस पर लिखा हुआ नाम उलटे अक्षरों में ही क्यों लिखा जाता है। एम्बुलेंस के बारे में जुड़ी ये रोचक बात शायद आप नहीं जानते होंगे।

एम्बुलेंस की सुविधा सरकारी से लेकर प्राइेवट तक मिलती है। एम्बुलेंस का इस्तेमाल मरीज को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता है। एम्बुलेंस के अंदर कई सुविधाएं होती हे। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर खून चढ़ाने की सुविधा होती है। जब कभी एम्बुलेंस सड़क से गुजरती है तो उसे आम नागरिक रास्ता देते है। एंबुलेंस सफ़ेद रंग की होती है। एम्बुलेंस के सामने वाले हिस्से में लिखा एम्बुलेंस उल्टे अक्षारें में लिखा होता है। एम्बुलेंस के सामने लिखे वर्ड्स हमेशा उलटे लिखे जाते है।

लिखने की ये है वजह

दरअसल, एम्बुलेंस में काफी सीरियस मरीज को ले जाया जाता है। मरीज की जान बचाने के लिए उसे तुरंत ही अस्पताल ले जाकर उसका इलाज शुरू करवा दिया जाए, इस वजह से एम्बुलेंस तेज आवाज में सायरन बजाता है। एंबुलेंस में लगे सायरन की आवाज पुलिस की गाड़ी में भी होते हैं। जिसके चलते एम्बुलेंस वाली गाड़ी के सामने वाले हिस्से में उल्टा एम्बुलेंस लिखवा लेते हैं। ताकि उसके सामने वाली गाड़ी में लगे साइड ग्लास में एम्बुलेंस सीधा लिखा दिखाई दे। और उसे पढ़कर एंबुलेंस को रास्ता मिल जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password