National Voters Day 2024: 25 जनवरी को क्यों मनाया जाता है यह दिवस   

National Voters Day 2024: 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस? जानें ये दिन क्यों है खास

National-Voters-Day-2024
Share This

National Voters Day 2024: ‘सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो’ ये नारा हमें अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए अपने अमूल्य वोट को डालने के लिए प्रेरित करता है। आज 25 जनवरी है, यानि कि मतदाताओं का बेहद खास दिन है। आज मतदाता दिवस मनाया जाता है।

 

आज हम इस मौके पर बताएंगे, कि मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता है। 25 जनवरी को ही क्यों मनाते हैं इस दिवस को इन सभी सवालों के जबाव आपको इस पूरे आर्टिकल में मिलेंगे। बने रहिए हमारे साथ और पढ़ते रहिए बंसल न्यूज़।

संबंधित खबर:National Voters Day : SP ने प्रतिभागियों व कैम्पस एंबेसडर को किया सम्मानित

आज है 24वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

आज यानि कि 25 जनवरी 2024 को भारत 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने तमाम राज्यों और जिलों में तैयारियां की हैं।

मतदाता दिवस की शुरुआत?

दिन 25 जनवरी और सन् 1950 थी इसी दिन भारत के चुनाव आयोग की स्थापना की गई। इसके बाद 26 जनवरी को देश में संविधान लागू हुआ। बता दें, कि पहले इस दिन को सिर्फ और सिर्फ याद किया जाता था। लेकिन साल 2011 आई और यह दिन बेहद खास बन गया। 25 जनवरी एक दिवस के तौर पर मनाये जाने लगी।

पहली बार 2011 में मनाया दिवस

उस समय की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल थी, जिन्होंने पहली बार 2011 में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया था। तब से यह दिन पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

संबंधित खबर:National Voters’ Day 2022 : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बताई वोट की अहमियत

युवा वोटर्स होते हैं जागरुक

हर साल 25 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों में चुनावी जागरुकता पैदा करना और साथ ही उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिससे देश के मतदाता अपने वोट का सही इस्तेमाल कर सकें। अपनी जागरूक बुद्धि से अन्य लोगों को भी प्रेरित कर सकें। यह लोकतंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। क्योंकि एक अच्छे लोकतंत्र की रचना अपने बुद्धि जीवी मतदाताओं पर ही निर्भर होती है।

लगाए जाते हैं जागरूकता कैंप

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर कैंप लगाए जाते हैं, जिससे देश के वोटरों को जागरूक किया जा सके। इसके साथ ही फर्स्ट टाइम वोटर्स जो कि नए मतादाता हैं, उनको भी जागरूकता की ओर बढ़ाते हुए नया रजिस्ट्रेशन करवा कर मतदाता फोटो पहचान पत्र दिया जा सके। इतना ही नहीं कई जगहों पर तो युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट भी लगाए जाते हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password