FACTS: आखिर फेसबुक का कलर 'BLUE' क्यूं है? जानें फेसबुक से जुड़े कुछ अहम तथ्य

FACTS: आखिर फेसबुक का कलर ‘BLUE’ क्यूं है? जानें फेसबुक से जुड़े कुछ अहम तथ्य

FACTS: आज के डिजिटल युग में शायद ही ऐसा कोई होगा, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक नहीं चलाता होगा। लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन्स है, जिसमें फेसबुक आसानी से चल जाता है। फेसबुक चलाते वक्त आपने एक बात गौर की होगी और वो है फेसबुक का रंग। यानि फेसबुक का ब्लू कलर(Blue Color)। लेकिन क्या आप जानते है फेसबुक का रंग ब्लू ही क्यूं है। इसके अलावा फेसबुक को लेकर कुछ ऐसे तथ्य है जो शायद आप न जानते हो। अगर नहीं जानते तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे। आइए शुरू करते हैं।

फेसबुक का रंग

आपको बता दें कि फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस है। जिस कारण उन्हें कलर पहचानने में समस्या होती है। ऐसे में नीला यानि ब्लू एक ऐसा रंग जिसे वह बेहतर ढंग से देख सकते हैं। यही वजह है कि आज हम जो फेसबुक चलाते है उसका रंग ब्लू है।

इन्हें आप फेसबुक पर ब्लॉक नहीं कर सकते

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर जब हमें किसी से कोई समस्या होंने लगती है तो उसे हम ब्लॉक मार देते है। जिस कारण वो इंसान हम तक नहीं पहुंच पाता। लेकिन क्या आप जानते है कि फेसबुक पर एक ऐसा शख्स है भी, जिसे कोई भी ब्लॉक नहीं मार सकता है। वो शख्स कोई और नहीं बल्कि मार्क जकरबर्ग ही हैं।

इन देशों में बैन है फेसबुक

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस फेसबुक के दुनियाभर में करोड़ो यूजर्स है, उसे कई देशों ने अपने यहां बैन कर रखा है। बैन करने वाले देशों की सूची में चीन, ईरान और उत्तर कोरिया समेत कई देश शामिल है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password