घर और दुकान के बाहर क्यों लगाते हैं नींबू-मिर्च, जानिए साइंस क्या कहता है

अक्सर आपने देखा होगा दुकानों, वाहनों और घरों के दरबाजे पर लोग नींबू और मिर्च लटकाते है। नींबू मिर्च को लटकाने को लेकर कई लोग तो अंधविश्वास मानते हैं तो कई लोग इसे बाधाओं से बचने के लिए अपनाते है। और तो और कई लोग तो अपने दुकान के दरवाजे पर बुरी शक्तियों से बचने के लिए लगाते है। मामना यह भी जाता है कि बुरी नजर से बचाने के लिए नींबू मिर्च को लटकाया जाता है। कुछ जानकारों की माने तो नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर के प्रभाव को कम करता है। लेकिन विज्ञान में इसक वजह ही कुछ और है।

जानिए नींबू मिर्च लटकाने का साइंस

नींबू मिर्च को दुकान या घर के दरवाजे पर लटकाने को लेकर साइंस भी है। दरअसल, जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजें देखते है तो मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं, जिसके कारण ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देते हैं। इसके अलावा सेहत की नजर से देखा जाए तो नींबू और मिर्ची सेहत के लिए लाभदायक है और इसे वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च अत्यधिक तीखा होता है और जब यह प्रवेश द्वार में होता है तो इनकी तीव्र गंध से मच्छर मक्खी प्रवेश नहीं करते हैं और यह वातावरण को भी शुद्ध करते हैं।

वास्तुशास्त्र में क्या है इसका महत्व

वास्तुशास्त्र के अनुसार नींबू और मिर्च में कीटनाशक के गुण होते हैं। नींबू और मिर्च को लटकाने से वातावरण शुद्ध बना रहता है। आम तौर पर देखा होगा जहां नींबू का पेड़ होता है, वहां का वातावरण शुद्ध रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी जिस घर में नींबू का पेड़ होता है, वो घर बिल्कुल शुद्ध माना जाता है। क्योंकि नींबू के अंदर नेगेटिव एनर्जी नष्ट कर पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न करने की क्षमता होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password