Crocodile : मगरमच्छ अपने शिकार को चबाता क्यों है, आखिर कैसे पचाता है खाना, जानिए

Crocodile : मगरमच्छ अपने शिकार को चबाता क्यों है, आखिर कैसे पचाता है खाना, जानिए

Crocodile Facts : मगरमच्छ का नाम सुनकर हर किसी की रूही कांप उठे, मगरमच्छ (Crocodile Facts) एक ऐसा जानवर है जो किसी को नही छोड़ता। इंसान हो या जानवर वह अपना शिकार बना कर उसे पूरा का पूरा चबा जाता है। मगरमच्छ (Crocodile Facts) में इतनी फुर्ती होती है की वह पलभर में अपने शिकार को पकड़कर अपने जबड़े में फंसाकर उसे दबाते हुए निगल जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिरकार मगरमच्छ (Crocodile Facts) अपने शिकार को चबाकर ही क्यो खाता है, आखिर कैसे मगरमच्छ (Crocodile Facts) अपना खाना पचाता है? आइऐ जानते है।

दरअसल यह बात हम इसलिए कर रहे है। क्योंकि मध्यप्रदेश के शेयपुर में एक 10 साल के बच्चे को मगरमच्छ (Crocodile Facts) ने अपना निवाला बना लिया। बताया जा रहा है कि बच्चा अपने दोस्तों के साथ चंबल नदी में नहाने गया थ। उसी दौरान वहां मगरमच्छ (Crocodile Facts) आ गया और बच्चे को खींचते हुए गहरे पानी में ले गया। घटना के बाद गांववालों ने मगरमच्छ (Crocodile Facts) को पकड़ा और उसके मुंह में एक लड़की फसा दी। ताकि बच्चा बाहर आ सके। हालांकि बच्चे का शव नदी से बरामद किया गया।

कैसे खाना पचाता है मगरमच्छ?

इस खबर के बाद लोगों के मन में एक ही सवाल है कि आखिर मगरमच्छ (Crocodile Facts) के धारदार दांत होने के बाद भी वह अपने शिकार को बिना चबाए निगल क्यों जाता है। और वह अपना खाना कैसे पचाता है। इस बारे में जानवरों के जानकारों का कहना है कि चाहे इंसान हो या कोई दूसरा शिकार, मगरमच्‍छ (Crocodile Facts) उसे चबाता नहीं है। वह शिकार को पकड़ता है, अपने जबड़ों में फंसाता है, दबाता है और निगल जाता है। दरअसल, मगरमच्‍छ (Crocodile Facts) के मुंह में दांत ऐसी जगह होते हैं कि वह चाहकर भी अपने खाने को चबा नहीं सकते। मगर के मुंह में किनारों पर दांत होते हैं इसलिए वह शिकार को चबाए बिना ही न‍िगल जाते हैं।

कैसे पचता है खाना?

जानकारों की माने तो अन्य जीवों के मुकाबले मगरमच्‍छ (Crocodile Facts) के पेट में गैस्ट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जो खाने को पचाने में मदद करती है। मगरमच्‍छ (Crocodile Facts) छोटे-छोटे कंकड़-पत्‍थर भी खाता है। जो उसके पेट में जाकर भोजन को पीसने का काम करते हैं।

इतनी देर जिंदा रहता है पेट में शिकार

जानवरों के जानकारों की माने तो मगरमच्‍छ (Crocodile Facts) मजबूती के साथ अपने शिकार को जबड़ों में दबाता है। उसकी पकड़ी इतनी तगड़ी होती है कि उसे जबड़ों से छुडाना आसान नहीं होता। मगरमच्छ (Crocodile Facts) के जबड़ों से शिकार अगर बच भी जाए तो वह जैसे ही उसके पेट में जाता है, उसकी मांसपेशियां शिकार के शरीर को तोड़ने लगती हैं और एसिड शिकार को गलाना शुरू कर देते हैं। यह एसिड शिकार को 10 से 12 दिन में पचा कर खत्म कर देता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password